आज से पैन कार्ड, पेंशन और नेटबैंकिंग जैसी सुविधाओं में हुए बड़े बदलाव

0
441
views

इस साल के आखिरी महीने के शुरुआत के साथ ही कई नियमों को बदलाव हो गया है. 1 दिसंबर से देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने कई बदलाव किए हैं. नेट बैंकिंग के नियम में भी बदलाव किया गया. वहीं पैन कार्ड से जुड़े दो बड़े नियम बदल गए. इन बदलावों का सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ेगा.

एसबीआई ने किए ये बड़े बदलाव- 

– भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) आज से उन ग्राहकों की नेट बैंकिंग सेवा बंद कर देगा जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं करवाया है. बैंक ने इसके लिए 30 नवंबर तक की समय सीमा निर्धारित की थी.

एसबीआई ने पेंशन लोन और पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फीस में छूट को आज से खत्म कर दिया है. यानी आज से आपको लोन के लिए पूरी प्रोसेसिंग फीस देनी होगी.

एसबीआई आज से अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा न करवाने के वाले लोगों की पेंशन रोक देगा. बैंक ने अपने सभी पेंशनर्स को 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट बैंक में जमा करवाने का आदेश दिया था.

आज से एसबीआई का मोबाइल वॉलेट SBI Buddy बंद हो गया है. इसकी जगह अब आप YONO ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

पैन कार्ड में बड़ा बदलाव

पैन कार्ड बनवाने के लिए अब आपको अपने पिता का नाम देना अनिवार्य नहीं होगा. नए नियमों के अंतर्गत आवेदन में आवेदक के पिता-माता के अलग होने की स्थिति में पिता का नाम देने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है.

ड्रोन उड़ाने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य

आज से भारत में ड्रोन उड़ाने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य हो गया है. इसके लिए आपको एविएशन रेगुलेटर से यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर लेना होगा. 250 ग्राम वजन के ड्रोन को उड़ाने के लिए आपको एक हजार रुपये का शुल्क देना होगा. बड़े ड्रोन को यूनिक एयर ऑपरेटर परमिट भी लेना होगा. इस परमिट को 25 हजार रुपये में 5 साल के लिए लिया जा सकेगा.