इथोपिया हादसे के खौफ में दुनिया, भारत ने 737 मैक्स पर लगाया बैन

0
136
views

6 महीने में बोइंग 737 मैक्स-8 के दो विमान हादसों से पूरी दुनिया में खौफ फैल गया है. इथोपिया में बोइंग 737 मैक्स विमान हादसे के बाद अब कई देशों ने अपने यहां इन विमानों पर बैन लगा दिया है. मंगलवार देर रात भारत में भी तत्काल प्रभाव से बोइंग 737 मैक्स-8 के विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी गई है.

मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने कहा है कि जब तक इस विमान की सुरक्षा संबंधी जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक इसकी उड़ान पर रोक कायम रहेगी. यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है. DGCA ने कहा है कि वे संबंधित एयरलाइंस और एजेंसियों से लगातार बात कर रहे हैं. उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने सभी एयरलाइंसों की आपात बैठक बुलाई है. इसमें यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए चर्चा होगी.

इससे पहले ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, ओमान UAE, फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया, आयरलैंड, आइसलैंड, ओमान, चीन, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और अर्जेंटीना जैसे देशों में इन विमानों पर रोक लगा दी गई है. इन विमानों से खौफ इस कदर है कि UK ने तो अपने एयरस्पेस में ही इन विमानों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है.

भारत में भी पहले DGCA ने जारी की थी गाइडलाइन

भारत में भी इस विमान को लेकर ऐहतियात बरती जा रही है. डीजीसीए ने बोइंग 737 मैक्स-8 विमान को लेकर नई गाइड लाइन जारी की थी. इसमें साफ कह दिया था कि अब बोइंग 737 मैक्स-8 विमान उड़ाने वाल पायलट को कम से कम 1000 घंटे का अनुभव होना जरूरी है. देश में इस कंपनी का विमान सिर्फ स्पाइस जेट और जेट एयरवेज ही इस्तेमाल करती हैं. स्पाइस जेट के बेड़े में बोइंग 737 मैक्स-8 के कुल आठ विमान है. अब इसकी उड़ान पर रोक लगा दी गई है.