ऑस्ट्रेलिया ने बनाया लगातार 17 जीत का रिकॉर्ड

0
84
views

ब्रिस्बेन. ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम (Australia Womens Cricket Team) ने तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे मुकाबले में श्रीलंका (Sri Lanka) को मात देकर सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है. मेजबान टीम ने सोमवार को खेले गए मुकाबले में श्रीलंका को 110 रन से हराया. ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज का पहला मैच भी जीता था, जिसके बाद सीरीज पर अब उसका कब्जा तय हो गया है. टीम की जीत में सबसे अहम योगदान राचेल हेंस (Rachael Haynes) का रहा, जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला वनडे शतक जड़ा. हेंस ने 132 गेंद पर 118 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 282 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका की टीम 9 विकेट पर 172 रन ही बना सकी.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम को ओपनर राचेल हेंस (Rachael Haynes) और एलिसा हीली () ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 19.3 ओवर में 116 रन की साझेदारी की. एलिसा हीली (Alyssa Healy) 62 गेंद पर 69 रन बनाकर आउट हो गईं. उन्होंने अपनी पारी में दस चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद तीसरे नंबर पर उतरीं कप्तान मैग लैनिंग ने हेंस का अच्छा साथ निभाया और दोनों खिलाड़ी स्कोर को 200 रन के पार ले गईं. जब टीम का स्कोर 219 रन था, तभी लैनिंग 45 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 62 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके लगाए. कुछ देर बाद राचेल हेंस भी 118 रन बनाने के बाद आउट हो गईं. मध्यक्रम व निचले क्रम का कोई भी बल्लेबाज टीम की मजबूत शुरुआत को विशाल लक्ष्य में तब्दील नहीं कर सका. टीम के 47 रन के अंदर अपने आखिरी छह विकेट गंवा दिए.

जवाब में श्रीलंका (Sri Lanka) की कई बल्लेबाज अच्छी शुरुआत करने में तो कामयाब रहीं, लेकिन कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल सकीं. टीम के लिए हर्षिता मादवी ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए, जबकि संजीवनी ने 36 रन की पारी खेली. कप्तान श्रीवर्धने अपनी पारी 22 रन से आगे नहीं खींच सकीं. नीलाक्षी डिसिल्वा ने 25 रनों का योगदान दिया. निचले क्रम में पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सके और ऐसे में श्रीलंका की टीम निर्धारित ओवरों में नौ विकेट पर 172 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया के लिए जेस जॉनसन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई. उन्होंने अपने 10 ओवों में 31 रन खर्च किए. इनमें एक मेडन ओवर भी शामिल था. जॉनसन के अलावा वारहेम ने दो विकेट चटकाए.

लगातार 17वीं जीत
ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इस मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही वनडे क्रिकेट में लगातार अपनी 17वीं जीत हासिल की. इससे पहले बेलिंड क्लार्क (Belinda Clarc) की अगुआई में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 1997 से लेकर 1999 तक लगातार 17 वनडे मुकाबलों में परचम लहराया था. अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज का तीसरा मैच भी जीत लेती है तो फिर वो लगातार 18 वनडे जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी कायम कर लेगी.