कर्नाटक : खतरे में कांग्रेस-जेडीएस सरकार, BJP के संपर्क में कांग्रेस के कई विधायक- सूत्र

0
214
views

कर्नाटक में एक बार फिर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. सूबे में कांग्रेस-जेडीएस के गठबंधन वाली कुमारस्वामी सरकार पर संकट के बादल मंडराते नजर आ रहे हैं. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के कई विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं और मुंबई स्थित एक होटल में ठहरे हुए हैं.

कर्नाटक सरकार में मंत्री और कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने आरोप लगाया है कि कर्नाटक में बीजेपी एक बार सरकार गिराने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को अस्थिर करने के बीजेपी ‘ऑपरेशन लोटस’ पर काम कर रही है. इसी के तहत हमारे तीन विधायकों के साथ खरीद-फरोख्त की जा रही है, जो मुंबई के एक होटल में ठहरे हुए हैं. कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि ये विधायक बीजेपी के कुछ विधायकों और नेताओं के साथ मुंबई के एक होटल में हैं. वहां क्या कुछ हुआ है और उन्हें कितनी रकम की पेशकश की गई है, उससे हम अवगत हैं.

वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने अपनी सरकार पर किसी तरह के खतरे से इनकार किया है. उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस के तीनों विधायक लगातार मेरे संपर्क में हैं. मुझे बताने के बाद ये तीनों विधायक मुंबई चले गए. मेरी सरकार को कोई खतरा नहीं है. मुझे पता है कि बीजेपी के कौन लोग उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं और क्या पेशकश कर रहे हैं. मैं स्थिति को संभाल सकता हूं.’

कांग्रेस के आरोपों पर भारतीय जनता पार्टी ने प्रतिक्रिया दी है. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता सदानंद गौड़ा ने ने कहा कि कांग्रेस को अपना घर संभालना चाहिए. वे कर्नाटक में अपने विधायकों को रोकने में सक्षम नहीं हैं और केवल बीजेपी पर आरोप लगाते हैं.

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 224 में से 104 सीटें जीतकर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, लेकिन उसके पास सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं था. लेकिन इधर चुनाव में कांग्रेस को 78 सीट, जनता दल सेक्‍युलर को 38 और अन्‍य को 2 सीटों पर जीत मिली थी. ऐसे में जनता दल सेक्‍युलर ने कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाई. इसके तहत जेडीएस के एचडी कुमारस्‍वामी मुख्‍यमंत्री बने.