कुल्लू : 8 महीने बाद मनाली से जुड़ेगी स्पीति घाटी, सैलानियों की उमड़ेगी भीड़

0
199
views

मनालीकाजा मार्ग बहाली दो दिन शेष रह गई है। नवंबर से बंद यह मार्ग आठ माह बाद पर्यटन नगरी मनाली से जुड़ने जा रहा है। इस मार्ग के बहाल होते ही विश्व के टॉप टेन टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शामिल स्पीति घाटी जल्द ही सैलानियों से गुलजार होगी।

सैलानियों को आठ माह बाद चंद्रताल झील व कुंजम माता के दर्शन करने को मिलेंगे। स्पीति के लोगों को स्पीति पहुंचने के लिए तीन गुना सफर भी नहीं करना होगा। इन दिनों स्पीति घाटी के लोग शिमला होते हुए मनाली आ रहे हैं। बीआरओ ने मनाली-ग्रांफू-काजा मार्ग पर बर्फ हटाने का कार्य लगभग पूरा कर लिया है। महज एक नाले से हिमखंड साफ करना शेष रह गया है।

सड़क से बर्फ हटाते ही स्पीति घाटी मनाली से जुड़ जाएगी। बीआरओ के अधिकारियों का कहना है कि मौसम ने अगर साथ दिया तो दो दिन के भीतर मार्ग बहाल कर दिया जाएगा। मनाली घूमने आने वाले सैलानी भी अब आसानी से स्पीति का रुख कर सकेंगे। इस बार कुंजम दर्रे सहित ग्रांफु से बातल तक बर्फबारी अधिक होने से मनाली-काजा सड़क को बहाल करने में बीआरओ को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। सड़क पर गिरे ग्लेशियरों के मलबे को हटाना भी बीआरओ के लिए किसी चुनौती रहा है।