केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन रामलीला में निभाएंगे राजा जनक का किरदार

0
340
views

अपने नए-नए प्रयोगों के लिए मशहूर पुरानी दिल्ली की लव-कुश रामलीला कमेटी की तैयारियां जोरों पर है. लाल किले के प्रांगण में होने वाली विश्वविख्यात लव- कुश रामलीला के लिए भूमि पूजन हुआ. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन, दिल्ली से BJP विधायक विजेंद्र गुप्ता, कमेटी के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल समेत कई दिग्गज पहुंचे. कमेटी की तरफ से प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया.

इस बार रामलीला का मंचन और भी भव्य होगा. इस बार खास बात ये भी है कि जहां टीवी और फिल्म जगत के कई कलाकार इसमें हिस्सा ले रहे हैं. वहीं राजनीति के दिग्गज भी अलग-अलग अवतार में दिखेंगे. केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन राजा जनक का किरदार निभाने वाले हैं. वहीं मनोज तिवारी, विजेंद्र गुप्ता जैसे और भी कई राजनीतिक चेहरे मंच पर अभिनय करते नजर आएंगे. भूमि पूजन के समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए. गणेश वंदना के लिए कई कलाकारों ने विशेष प्रस्तुतियां दी.

कार्यक्रम की शुरुआत गणेश पूजा से हुई, जिसके बाद यहां तरह-तरह की झांकियां दिखाई गईं. इस मौके पर उत्तरी दिल्ली नगर निगम महापौर आदेश गुप्ता और स्थाई समिति की अध्यक्षा समेत अन्य गणमान्य मौजूद रहे. कमिटी प्रधान अशोक अग्रवाल ने बताया कि इस बार डॉ. हर्षवर्धन जनक का किरदार निभाएंगे. अन्य किरदारों के लिए फ़िल्म जगत, राजनीति और खेल जगत के कई दिग्गजों के नामों की पहले ही घोषणा हो चुकी है.
‘भगवान राम हम सब के लिए प्रेरणा का स्रोत है’ 
इस मौके पर डॉ. हर्षवर्धन ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि वो पिछले कई सालों से लव कुश रामलीला का हिस्सा बनते आ रहे हैं. उन्हें खुशी है कि इस साल वो जनकजी का किरदार निभा रहे हैं. उन्होंने कहा कि भगवान राम हम सब के लिए प्रेरणा का स्रोत है. उन्होंने कहा कि भगवान राम की इस लीला में जनक के रोल में उन्हें भी अपनी आहूति देने का मौका मिल रहा है ये प्रसन्नता का विषय है.

विजेंद्र गुप्ता का भी होगा अहम किरदार

दिल्ली विधानसभा में नेता विपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने इस मौके पर कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के इस लीला मंचन में वो भगवान शिव के पिता ऋषि अत्री की भूमिका में दिखाई देंगे, ये उनके लिए गर्व की बात है. गुप्ता ने कहा कि सभी बड़ों का हाथ और छोटों का प्यार हमारे सर पर है. यही कारण है कि हर साल हम भगवान राम की इस लीला का आयोजन में हिस्सा ले पाते हैं.