गुरदासपुर से बीजेपी का ‘मिशन 2019’ शुरू, PM मोदी बोले- कांग्रेस से देशवासियों को सतर्क रहने की जरूरत

0
372
views

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब की धरती से 2019 के चुनाव प्रचार की शुरुआत कर दी है. पीएम मोदी ने गुरुवार को पंजाब के गुरदासपुर में रैली को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार पंजाब को विकासित करने के लिए प्रतिबद्ध है, देश को मजबूत करने में हमारी सरकार जुटी हुई है. उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर बनाने का फैसला लिया है, यहां डेरा बाबा से लेकर अंतरराष्ट्रीय सीमा तक सभी सुविधाओं से युक्त कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. 1984 सिख विरोधी दंगों पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा एक परिवार के इशारे पर जिन-जिन आरोपियों को ‘सज्जन’ बताकर फाइलें दबा दी गई थीं, NDA सरकार ने उनको बाहर निकाला, SIT का गठन किया और परिणाम सबके सामने हैं. उन्होंने आगे कहा, ‘जिनका इतिहास हजारों सिख भाई-बहनों को बेरहमी से हत्या का हो और जो आज भी दंगों के आरोपियों को मुख्यमंत्री पद का पुरस्कार दे रहे हों, उन लोगों से पंजाब समेत देशवासियों को सतर्क रहने की जरुरत है.’

पीएम मोदी ने कहा कि जो दशकों तक किसानों के दर्द का इलाज नहीं ढूंढ पाए वो एक बार फिर झूठे वादों से किसानों को बहलाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि किसानों ने कांग्रेस पर भरोसा करने का परिणाम भुगतना पड़ा, 2008-2009 में देश के किसानों पर 6 लाख करोड़ का कर्ज था, लेकिन असल में सिर्फ 6 हजार करोड़ किसानों का कर्ज माफ हुआ. पंजाब सरकार पर आरोप लगाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने पंजाब में डेढ़ साल में सिर्फ 3400 करोड़ का कर्जमाफ किया है.

उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस देश को कर्जमाफी के नाम पर ठग रही है. किसानों के पास न तो बैंक खाते थे, न ही पक्के घर थे और न शौचालय थे. जबकि एनडीए की सरकार शुरुआत से ही बच्चों की पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों को पढ़ाई और किसान को सिंचाई उपलब्ध कराने का काम कर रही है.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पंजाब की स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए भी अनेक प्रयास किए गए हैं. बठिंडा में बन रहा AIIMS इसी कड़ी में लिया गया महत्वपूर्ण फैसला है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही है, लेकिन कुछ योजनाओं को लेकर राज्य सरकार जागने की जरुरत है. पीएम मोदी ने पंजाब सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि जनहित के इन प्रोजेक्ट्स को समय सीमा पर पूरा करे.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जालंधर पहुंचे. जहां उन्होेंने 106वीं 5 दिवसीय राष्ट्रीय साइंस कांग्रेस का उद्घाटन किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का नारा था ‘जय जवान-जय किसान’. उसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी जी ने उसमें जय विज्ञान जोड़ा, अब समय आ गया है कि उसमें जय अनुसंधान जोड़ा जाए. उन्होंने कहा, ‘हमने कृषि विज्ञान में काफी प्रगति की है, हमारे यहां पैदावार, गुणवत्ता बढ़ी है, लेकिन न्यू इंडिया की जरुरतों को पूरा के लिए विस्तार की जरूरत है.’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बिग डेटा, एआई और ब्लॉकचेन से जुड़ी तमाम टेक्नोलॉजी का कम कीमत में कारगर इस्तेमाल खेती में कैसे हो इस पर हमारा फोकस होना चाहिए. उन्होंने कहा कि उन्नत भारत बनाने के लिए आज भारत के विज्ञान को महत्वाकांक्षी बनना होगा, हमें सिर्फ प्रतिस्पर्धा नहीं करनी, हमें श्रेष्ठता दिखानी होगी. उन्होंने कहा कि हमें सिर्फ रिसर्च करने के लिए रिसर्च नहीं करनी है, बल्कि अपनी फाइन्डिंग्स को उस स्तर पर ले जाना है जिससे दुनिया उसके पीछे चले.

पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी देश की Intellectual Creativity और Identity उसके इतिहास, कला, भाषा और संस्कृति से बनती है, ऐसे में हमें विधाओं के बंधन से मुक्त होकर शोध करना होगा. उन्होंने कहा कि अब ऐसी रिसर्च की जरुरत है, जिसमें आर्ट और ह्यूमैनिटीज, सोशल साइंस, साइंस और टेक्नोलॉजी के नवीनीकरण का विलय हो.

जालंधर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरदासपुर पहुंचे. जहां से पीएम मोदी ने मिशन 2019 का आगाज किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, ‘गुरदासपुर की धरती देश, समाज, मानवता के लिए हमेशा से प्रेरणा देने वाली रही है. लिहाजा साल 2022 तक न्यू इंडिया के निर्माण के लिए भी सवा सौ करोड़ देशवासियों के संकल्प को सिद्ध करने के लिए यहां से नई ऊर्जा का संचार होगा.