जलियांवाला बाग नरसंहार की 100वीं बरसी पर सिक्का और डाक टिकट जारी

0
176
views

जलियांवाला बाग नरसंहार की 100वीं बरसी पर अमृतसर में श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन हुआ, जिसमे उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर समेत कई नेता शामिल हुए.

  • जलियांवाला बाग नरसंहार के 100 वर्ष पूरे होने पर हुए श्रद्धांजलि समारोह में सौ रुपये के विशेष सिक्‍का और डाक टिकट जारी किए.
  • इस अवसर पर पंजाब के राज्‍यपाल वीपी सिंह बदनौर और पंजाब के कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी भी मौजूद थे

 

  • इस दौरान ब्रिटिश उच्‍चायुक्‍त ने भी शहीद स्‍मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी है.
  • कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने जलियांवाला बाग पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में लिखा, ‘आज, जब हम भयावह जलियांवाला बाग नरसंहार के 100 वर्षों का निरीक्षण करते हैं, तो भारत उस घातक दिन पर शहीद हुए सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता है।उनकी वीरता और बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। उनकी स्मृति हमें उस भारत के निर्माण के लिए और भी अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करती है जिस पर उन्हें गर्व होगा 

ब्रिटिश उच्‍चायुक्‍त के अलावाकांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, पंजाबके मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह सहित कई गण्‍यमान्‍य लोगों ने शहीद स्‍मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर जलियांवाला बाग और इसके आसपास के क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा है. जलियांवाला बाग के मुख्‍य द्वार सहित पूरे क्षेत्र में पुलिस व अर्द्ध सैनिक बलोें के जवान तैनात हैं.