जानें संगीत सुनने के हैं कौन-कौन से फायदे…

0
543
views

संगीत सुनना सिर्फ मनोरंजन करना ही नहीं बल्कि ये आपके मन को शांत रखता है और आपको कई बीमारियों से दूर भी रखता है। जी हां, संगीत सीधे हमारी भावनाओं से जुड़ा होता है, तो आईए जानते हैं कि, कैसे संगीत सुनना हमारे लिए फायदेमंद है…..

तनाव दूर करता है संगीत

दिमाग को तनाव मुक्‍त करने के लिए संगीत सुनना सबसे बेहतर होता है, जब भी आप तनाव में हों तो आप सिर्फ कुछ देर अपने मनपसंद गानों को सुनकर देखें, अचानक ही आपको अच्छा महसूस होने लगेगा, क्योंकि संगीत हमारी भावनाओं से जुड़ा होता है और संगीत थेरेपी बिना नुकसान पहुंचाए आपके स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाती है।

संगीत मांशपेशियों के लिए भी फायदेमंद

संगीत सुनना मांशपेशियों के लिए भी अच्छा होता है। अब आप कहेंगे वो कैसे..? दरअसल आपकी मांसपेशियां बीट्स के हिसाब से हिलती हैं, इसलिए जब संगीत सुना जाता है तब संगीत की धून से मांसपेशियां खुद-ब-खुद हिलने लगती है, इससे मांसपेशियों के लिए एक आराम दायक कसरत भी हो जाती है।

दिमाग पर पड़ता है सकारात्मक प्रभाव

आपको बतादें कि, कई शोध में ये साबित हो चुका है कि, सुरीली और तेज आवाज  दिमाग पर एक उत्तेजक प्रभाव डालती है। इससे संगीत की लहरों का सीधा असर दिमाग पर पड़ता है और ध्यान एक जगह केंद्र रहता है। इससे हमारे दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और दिमाग एक जगह ज्यादा देर तक केंद्रित रहता है। वहीं आजकल म्यूजिकल नोट्स भी याद करने के लिए रखे जाते हैं।

संगीत कई बीमारियों से रखता है दूर

संगीत थेरेपी कई तरह की बीमारियों में कारगर होती है, ब्लड प्रेशर, मांसपेशियों में तनाव से राहत, शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने जैसे फायदे संगीत थेरेपी से होते हैं, साथ ही यह दिल से जुड़ी समस्या्ओं को भी दूर करता है।