दिल्ली सरकार ने ऑटो चालकों को दिया बड़ा गिफ्ट

0
192
views

दिल्ली में ऑटो (auto) वालों के लिए केजरीवाल सरकार बड़ा तोहफा लेकर आई है. केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने ऑटो-रिक्शा पर लगने वाली फिटनेस टेस्ट फीस को खत्म कर दिया है. साथ ही पैनॉल्टी समेत कई अन्य चार्जेस के दाम में भी भारी कटौती की है. मुख्यमंत्री केजरीवाल के नेतृत्व में हुई कैबिनेट बैठक में 600 रुपए के फिटनेस टेस्ट चार्ज को खत्म करने और कई अन्य चार्ज व पेनॉल्टी के दाम कम करने का फैसला लिया गया. सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम का फायदा 90 हजार से ज्यादा ऑटो ड्राइवरों को मिलेगा.

ये चार्ज हुए कम 
इसके अलावा ऑटो-रिक्शा की रजिस्ट्रेशन फीस में भी 70 फीसदी तक की कटौती की गई है. अब रजिस्ट्रेशन फीस के लिए पहले की तरह 1000 रुपए की बजाए सिर्फ 300 रुपए ही देने होंगे. दिल्ली कैबिनेट ने मंगलवार को देरी से फीस भरने पर लगने वाली फिटनेस पेनॉल्टी को भी कम किया है. जहां इसके लिए पहले 1000 रुपए और 50 रुपए रोजाना चुकाने पड़ते थे. वहीं अब सरकार ने इसे घटाकर 300 रुपए और रोजाना 20 रुपए कर दिया है.

कब से लागू होंगे नए चार्ज 
सरकार द्वारा किए गए ये सभी बदलाव एक सितंबर, 2019 से लागू होंगे. दिल्ली सरकार ने इसके लिए दिल्ली मोटर व्हीकल्स रूल्स में बदलाव किए हैं. डुप्लीकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और मालिकाना हक को ट्रांसफर कराने के लिए लगने वाली फीस को भी अब 500 रुपए से घटाकर 150 रुपए कर दिया गया है. इसके अलावा केजरीवाल सरकार ने सिम कार्ड फीस और जीपीएस चार्ज को भी माफ कर दिया है.