दुबई में बोले राहुल गांधी- भारत में साढ़े चार साल से असहिष्णुता

0
153
views

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिन की संयुक्त अरब अमीरत (यूएई) की यात्रा पर हैं. इस दौरान राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि देश में पिछले साढ़े चार साल से असिहष्णुता है. देश बंट चुका है और इस तरह से देश कैसे सफल हो सकता है.

दुबई में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘UAE और भारत के लोगों को साथ लाने वाले मूल्य विनम्रता और सहिष्णुता हैं. विभिन्न विचारों, धर्मों और समुदायों के लिए सहिष्णुता. लेकिन भारत में हमने पिछले साढ़े चार सालों में बहुत सा गुस्सा और समुदायों के बीच खाई देखी है. यह सत्तापक्ष में बैठे लोगों की मानसिकता से उपजा है. मुझे यह कहते हुए दुख होता है कि घर पर (भारत) साढ़े चार वर्षों से असहिष्णुता है.’ उन्होंने आरोप लगाया कि ‘असहिष्णुता एवं बंटवारे की स्थिति’ का सामना कर रहा आज का भारत कभी सफल और मजबूत नहीं हो सकता.

राहुल गांधी ने कहा कि हमें ऐसा भारत नहीं चाहते जहां पत्रकारों को गोली मारी जाती है और लोगों को अपनी बात कहने पर पीटा जाता है. आगामी चुनाव में यही असली चुनौती है. राहुल ने कहा कि हम 2019 में होने वाले चुनाव के करीब है और हम इस जंग को जीतने जा रहे हैं. हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि फिर से बेहतर भारत बनाएंगे.

भारत में बेरोजगारी को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि भारत के सामने सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की है. इस मुद्दे को सुलझाने के लिए हमें आगे आना होगा. राहुल ने कहा कि लोग नोटबंदी और जीएसटी से परेशान हो चुके हैं. हमें रोजगार के मोर्चे पर फ्रंटफुट पर खेलना है. उन्होंने कहा कि हमें दुनिया के दूसरे देशों को दिखाने की जरूरत है कि हम न केवल बेरोजगारी की चुनौती का सामना कर सकते हैं बल्कि चीन को भी मात दे सकते हैं.

इससे पहले शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष ने यहां संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने भारत और यूएई के बीच के मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा की थी.