द. अफ्रीका में शी जिनपिंग से मिले PM मोदी, बॉर्डर मुद्दे पर हुई बात

0
255
views

अफ्रीकी देशों की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोहानिसबर्ग में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता भी की. हाल के दिनों में हुई ये तीन बड़े देशों की दूसरी मुलाकात है. कुछ ही महीने पहले पीएम मोदी रूस और चीन की यात्रा पर गए थे.

गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिक्स बैठक के बाद चीनी राष्ट्रपति से द्विपक्षीय वार्ता की. विदेश मंत्रालय के अनुसार, दोनों नेताओं ने बॉर्डर की स्थिति पर विस्तृत रूप से बात की और ये तय किया कि दोनों देशों की सेनाओं को सीमा पर शांति बनाने की कोशिश करनी चाहिए. इसके अलावा पीएम ने भारत की ओर से निर्यात का मुद्दा भी उठाया. भारत चीन से काफी मात्रा में आयात करता है लेकिन निर्यात की मात्रा कम है, मोदी सरकार इस अंतर को कम करना चाहती है. आने वाले 1-2 अगस्त को भारत का एक डेलिगेशन इस मसले पर बात करने चीन जाएगा.

आपको बता दें कि इसी साल अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक इन्फॉर्मल समिट के तहत चीन गए थे. चीन के वुआन में दोनों देशों के सर्वोच्च नेताओं ने कई मसलों पर बात की थी, ये मुलाकात बिना किसी एजेंडे की थी. यही कारण रहा कि दोनों देशों ने हर मुद्दे पर बिना झिझक के अपनी बात रखी. जिनपिंग से मुलाकात के दौरन भी पीएम ने दोनों देशों के रिश्तों पर बात की.