नेशनल हेराल्ड : HC के फैसले को AJL ने डबल बेंच में दी चुनौती, 23 फरवरी को अगली सुनवाई

0
243
views

नेशनल हेराल्ड मामले में एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL) ने सिंगल बेंच के आदेश को दिल्ली हाई कोर्ट की डबल बेंच में चुनौती दी है। डबल बेंच में लगाई गई याचिका में 21 दिसंबर के फैसले पर तुरंत रोक लगाने की मांग की गई है। साथ ही याचिका में कहा गया है कि न्याय के हित में इमारत खाली करने के आदेश पर रोक लगाना जरूरी है। रोक नहीं लगी तो ये कभी न पूरा होने वाला नुकसान होगा। एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड की याचिका पर अब 23 फरवरी को सुनवाई होगी.

आपको बता दें कि कांग्रेस को दिल्ली हाई कोर्ट से 21 दिसंबर को बड़ा झटका लगा था. कोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के मुखपत्र नेशनल हेराल्ड के दिल्ली स्थित दफ्तर को खाली करने के केंद्र के आदेश को चुनौती देने वाली एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL) की याचिका खारिज कर दी थी. इसी के साथ ही हाई कोर्ट ने दो सप्ताह में हेरल्ड हाउस खाली करने का आदेश दिया था. AJL पर आरोप था कि पिछले 10 साल से इमारत में नेशनल हेराल्ड अखबार के प्रकाशन का काम नहीं हो रहा . AJL के लिए हाई कोर्ट की डबल बेंच और सुप्रीम कोर्ट में अपील का विकल्प था, जिसका उन्होंने इस्तेमाल किया.

ये है मामला

AJL नेशनल हेराल्ड अखबार की मालिकाना कंपनी है. कांग्रेस ने 26 फरवरी 2011 को इसकी 90 करोड़ की देनदारी अपने जिम्मे ले ली थी. यानी कंपनी को 90 करोड़ का लोन दिया. इसके बाद पांच लाख में यंग इंडियन कंपनी बनाई गई, जिसमें सोनिया व राहुल की हिस्सेदारी 38-38} व शेष कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा व ऑस्कर फर्नाडीज के पास है. बाद में AJL के 10-10 रुपये के नौ करोड़ शेयर यंग इंडियन को दिए गए. बदले में यंग इंडियन को कांग्रेस का लोन चुकाना था. नौ करोड़ शेयर के साथ यंग इंडियन को कंपनी के 99} शेयर हासिल हो गए. इसके बाद कांग्रेस ने 90 करोड़ का लोन माफ कर दिया. यानी यंग इंडियन को मुफ्त में एजेएल का स्वामित्व मिल गया.