पाकिस्तानी उच्चायोग से 23 भारतीय नागरिकों के पासपोर्ट गायब

0
325
views

पाकिस्तानी उच्चायोग से 23 भारतीय नागरिकों के पासपोर्ट गायब हो गए हैं. जिससे देश की सुरक्षा को बड़ा खतरा पैदा होने की आशंका है. मिली जानकारी के मुताबिक, ये सभी पासपोर्ट पाकिस्तान के विभिन्न गुरुद्वारों में मत्था टेकने जाने वाले सिख श्रद्धालुओं के हैं.

खबरों के मुताबिक, जिन लोगों के पासपोर्ट गुम हुए हैं उनमें से ज्यादातर लोगों ने इस संबंध में पुलिस में एफआईआर दर्ज करा दिए हैं. एफआईआर दर्ज होने के बाद इस मामले को विदेश मंत्रालय के संज्ञान में लाया गया. अब मंत्रालय इन सारे पासपोर्ट को रद्द करने की तैयारी कर रहा है. इस मसले को पाकिस्तान के समक्ष भी उठाया जाएगा.

इससे पहले पाकिस्तान ने 3800 भारतीय सिख श्रद्धालुओं को श्री गुरु नानक देव जी की 549वीं वर्षगांठ में शामिल होने के लिए 21 नवंबर से 30 नवंबर के बीच वीजा जारी किए थे. जिन सिख श्रद्धालुओं के पासपोर्ट गुम हुए हैं, उन लोगों ने पाकिस्तान जाने के लिए वीजा मांगा था.

पाकिस्तान ने इस मामले में अपने किसी अधिकारी के शामिल होने से इनकार कर दिया है. हालांकि, ये सारे डॉक्यूमेंट्स दिल्ली के एक एजेंट ने लिए थे, जिसका दावा है कि उसने इन दस्तावेजों को पाकिस्तानी उच्चायोग में जमा कराया था. उसने कहा कि जब वह हाई कमीशन पासपोर्ट लेने गए थे तो वहां बताया गया कि यहां कोई डॉक्यूमेंट्स नहीं हैं. एजेंट ने भारतीय अथॉरिटीज को इस मसले के बारे में जानकारी दी.