पाकिस्तान ने भारत के साथ श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के ड्राफ्ट को साझा किया

0
333
views

पाकिस्तान ने श्री करतारपुर साहिब की यात्रा के लिए सिख यात्रियों की सुविधा के लिए भारत के साथ ड्राफ्ट को साझा किया है. इस ड्राफ्ट को सोमवार को इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग अजय बिसारिया के माध्यम से भारत सरकार के साथ साझा किया गया. साथ ही पाकिस्तान ने इस ड्राफ्ट को अंतिम रूप देने के लिए तत्काल एक प्रतिनिधिमंडल भेजने के लिए भारत को आमंत्रित किया है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी बयान में कहा गया, ‘गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोलने की प्रधानमंत्री इमरान खान की प्रतिबद्धता के अनुरूप, पाकिस्तान सरकार ने सिख यात्रियों की सुविधा के लिए पाकिस्तान और भारत के बीच इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के माध्यम से ड्राफ्ट समझौते को साझा किया है.’

इसके अलावा पाकिस्तान ने विदेश मंत्रालय के महानिदेशक (दक्षिण एशिया और सार्क) मोहम्मद फैसल को श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर मामले में अपने फोकल व्यक्ति के रूप में नियुक्त किया है. वहीं भारत से भी अपने फोकल व्यक्ति को जल्द नियुक्त करने का अनुरोध किया है.

वहीं सूत्रों का कहना है कि भारत जल्द ही दोनों पक्षों से मिलने और सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पाकिस्तान को औपचारिक तारीख का प्रस्ताव देगा. बता दें कि भारत ने हाल ही में केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में एक बैठक में भूमि अधिग्रहण, बायोमेट्रिक्स और ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया सहित मुद्दों पर विचार-विमर्श किया था. इस बैठक में डीजी पंजाब, डीजी इंटेलिजेंस, बीएसएफ और एनएचएआई के अधिकारियों के साथ-साथ भारतीय दूत अजय बिसारिया भी शामिल थे.