पाकिस्तान ने श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के लिए जमीन तबादले का प्रस्ताव ठुकराया

0
200
views

पाकिस्तान सरकार ने श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के लिए भारत से भूमि के टुकड़े की इस्लामाबाद से अदला-बदली की मांग वाले प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. पाकिस्तानी विदेशी मामलों के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के संबंध में किसी प्रकार की भूमि की भारत से अदला-बदली करने का सवाल ही नहीं उठता है. उन्होंने कहा कि श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर तो सिख अल्पसंख्यक समुदाय को वीजा फ्री कॉरिडोर उपलब्ध करवाने के लिए एक दोस्ताना कदम था, ताकि वो श्री गुरुद्वारा साहिब के दर्शनों के लिए पाकिस्तान आ सके.

इससे पहले पंजाब विधानसभा ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव को पास करते हुए गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के लिए पाकिस्तान से जमीन की अदला-बदली की योजना बनाई थी. राज्य सरकार ने रावी के तट पर स्थापित श्री करतारपुर साहिब की भूमि के एवज में 11 हजार एकड़ जमीन की अदला-बदली का प्रस्ताव पेश किया था.

बता दें कि श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर सिखों के लिए एक पवित्र जगह है. करतारपुर साहिब सिखों के प्रथम गुरु, गुरु नानक देव जी का निवास स्‍थान था और यहीं पर उनका निधन हुआ था. बाद में उनकी याद में यहां पर एक गुरुद्वारा भी बनाया गया. श्री करतारपुर साहिब पाकिस्‍तान के नारोवाल जिले में है. यह जगह लाहौर से 120 किलोमीटर दूर है.