बजट से गरीबों को मिलेगा बल, युवाओं को बेहतर कल-PM मोदी

0
181
views

मोदी सरकार 2.0 ने अपना पहला बजट पेश कर दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट भाषण दिया. सरकार ने इस बार गरीबों-किसानों के लिए बड़े ऐलान किए हैं. वहीं, करोड़पति कारोबारियों पर टैक्स का बोझ बढ़ा दिया है, जबकि मिडिल क्लास को राहत दी है. आम बजट पेश होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये देश को समृद्ध और जन-जन को समर्थ बनाने वाला बजट है. इस बजट से गरीब को बल मिलेगा और युवा को बेहतर कल मिलेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट के माध्यम से मध्यम वर्ग को प्रगति मिलेगी. विकास की रफ्तार को गति मिलेगी. इस बजट से टैक्स व्यवस्था में सरलीकरण होगा, इन्फ्रास्ट्रक्चर का आधुनिकीकरण होगा. उन्होंने कहा कि यह बजट 21वीं सदी की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला है. इससे विकास की रफ्तार तेज होगी.

देश को विश्वास दिलाने वाला बजट

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि यह बजट देश को विश्वास दे रहा है कि दिशा और गति सही है, तो लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है. उन्होंने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, सोलर सेक्टर पर बजट में विशेष बल दिया गया है. इसमें पर्यावरण का ख्याल रखा गया है. यह बजट स्थायी विकास को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है.

पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट में आर्थिक जगत के रिफॉर्म भी हैं. आम नागरिक के लिए ईज ऑफ लिविंग भी है और साथ ही गांव और गरीब का कल्याण भी है.

निर्मला सीतारमण ने तोड़ी परंपरा
आम बजट का नाम इस बार बदल गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार लाल ब्रीफकेस की जगह लाल बहीखाते के साथ नज़र आईं. अपने भाषण में वह इसे आम बजट को ‘देश का बहीखाता’ कहा. मोदी सरकार का मानना है कि ये पश्चिमी संस्कृति से बाहर आकर देश की पुरानी परंपराओं से जुड़ने की शुरुआत है. बैग का लाल रंग भारतीय परंपराओं के हिसाब से शगुन का प्रतीक है.

बजट की खास बातें:-
अब NRI को भारत आते ही आधार कार्ड देने की सुविधा मिलेगी.
नेशनल रिसर्च फाउंडेशन बनेगा
कृषि और बिजनेस में मोदी सरकार लाएगी क्रांति
बीमा सेक्टर में 100 फीसदी FDI पर भी किया जा रहा विचार