बेरोजगारी के खिलाफ दिल्ली में ‘यंग इंडिया अधिकार मार्च’

0
218
views

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले रोजगार का मुद्दा केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहा है. पहले रोजगार के आंकड़ों पर विपक्ष ने सरकार को घेरा और आज देशभर से आए युवा राजधानी दिल्ली की सड़कों सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे. गुरुवार को देश की कई यूनिवर्सिटियों के छात्र संगठन दिल्ली में ‘यंग इंडिया अधिकार मार्च’ निकालेंगे. ये मार्च लाल किले से शुरू होगा और संसद मार्ग तक जाएगा.

इस मार्च में जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी, पंजाब यूनिवर्सिटी, FTII, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्र नेता शामिल हो सकते हैं. ये सभी यूनिवर्सिटियां पिछले 1 महीने से देशभर में रोजगार, अच्छी शिक्षा के मुद्दे को उठा रही हैं.

इस मार्च का मुख्य मकसद सस्ती अच्छी शिक्षा, सम्मानजनक रोजगार, भेदभाव से मुक्ति और आजाद विचार को लागू करवाना है. आपको बता दें कि इससे पहले भी इन संगठनों ने SSC, रेलवे भर्ती, पेपर लीक और बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया है.

इस मार्च में विपक्ष के भी कई बड़े नेता शामिल हो सकते हैं. जिनमें गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, स्वराज इंडिया के योगेंद्र यादव जैसे नेता शामिल हैं. गौरतलब है कि इससे पहले भी बीते दिनों में केंद्र सरकार के खिलाफ देश के कई हिस्सों में किसानों ने मार्च निकाले थे, जिन्होंने काफी सुर्खियां भी बटोरी थीं.