भारत से पाकिस्तान ने की सीमा पर तनाव कम करने की अपील

0
149
views

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. इसी बीच पाकिस्तान ने भारत से अपील की है कि सीमा पर तनाव कम करें. पाकिस्तान ने ये अपील डिप्लोमेटिक चैनल के जरिए की है. पुलवामा हमले में भारत के 40 जवान शहीद हुए थे, जिसके बाद भारत ने एयरस्ट्राइक की थी.

भारत लगातार पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ एक्शन लेने की बात कर रहा है और उसके बाद ही बातचीत की टेबल पर आने को कह रहा है. सरकार के सूत्रों की मानें तो पाकिस्तान ने खुद इस बार अपील की है लाइन ऑफ कंट्रोल पर शांति बरतने की जरूरत है.

इससे पहले अप्रैल महीने के बीच में भी पाकिस्तान ने ऐसी ही शांति की कोशिश की थी. इस साल पाकिस्तान ने 900 से अधिक बार सीजफायर उल्लंघन कर चुका है जिसका हिंदुस्तान ने हर बार मुंहतोड़ जवाब दिया है. भारत का ही दबाव है कि मई में अभी तक 10 दिनों में पाकिस्तान ने सिर्फ 9 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है और LoC पर शांति बरते हुए है.

पाकिस्तान की तरफ से अब कहा जा रहा है कि उनका देश लगातार हालातों पर नज़र रखे हुए है और इसे काबू करने की कोशिश कर रहे हैं. भारत की तरफ से जब बालाकोट में एयरस्ट्राइक की गई तब से ही सीमापार से घुसपैठ पर रोक लगी हुई है.