राफेल डील : मोदी सरकार ने राज्यसभा में पेश की CAG रिपोर्ट, UPA से सस्ती डील का दावा

0
216
views

राफेल विमान सौदे को लेकर सड़क से संसद तक घमासान मचा हुआ है. इस बीच बुधवार को मोदी सरकार ने संसद में राफेल डील को लेकर CAG रिपोर्ट पेश की. केंद्रीय मंत्री पी. राधाकृष्णन ने राज्यसभा में CAG रिपोर्ट को पेश किया. रिपोर्ट में यूपीए के मुकाबले NDA के शासनकाल में सस्ती डील का दावा किया गया है.

राज्यसभा में पेश CAG रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी सरकार का राफेल सौदा यूपीए सरकार की तुलना में सस्ता है. राफेल विमान 2.86 फीसदी सस्ता है. 126 विमानों के सौदे की तुलना में भारत 36 राफेल विमानों की खरीद में 17.08 फीसदी पैसा बचाने में कामयाब रहा. रिपोर्ट में कहा गया है कि यूपीए के मुकाबले NDA के शासनकाल में 2.86 फीसदी सस्ती डील फाइनल की गई है. हालांकि CAG रिपोर्ट में विमान की कीमत की जिक्र नहीं किया गया है.

संसद परिसर में कांग्रेस का प्रदर्शन

इससे पहले संसद परिसर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत अन्य कांग्रेस नेताओं ने गांधी मूर्ति के पास राफेल मुद्दे पर प्रदर्शन किया. इस मुद्दे पर राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच अहम बैठक भी हुई.

गौरतलब है कि राफेल विमान सौदे में कथित घोटाले को लेकर विपक्ष मोदी सरकार पर हमलावर है. राहुल गांधी शुरुआत से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगा रहे हैं कि उन्होंने इस डील में चोरी की है. कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों भी इस डील पर कैग रिपोर्ट सदन में पेश करने की मांग की जा रही थीं.