रेणुका डैम को लेकर 6 राज्यों के बीच MoU पर हस्ताक्षर

0
315
views

दिल्ली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में 6 राज्यों के बीच रेणुका प्रोजेक्ट को लेकर एमओयू साइन हुआ. इस दौरान हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली समेत 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए. रेणुका बांध से बिजली का फायदा हिमाचल प्रदेश को मिलेगा, जबकि सिंचाई का लाभ हरियाणा, दिल्ली, यूपी और राजस्थान को दिया जाएगा.

रेणुका डैम से 40 मेगावाट बिजली हिमाचल को मिलेगी. एमओयू के मुताबिक बिजली उत्पादन की 90 फीसदी लागत के बन जाने से प्रदेश को बड़ा लाभ होगा. साथ ही दिल्ली समेत अन्य राज्यों को पेयजल भी उपलब्ध हो सकेगा.

इस दौरान हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार हिमाचल का हरसंभव सहयोग कर रही है. उन्होंने कहा कि रेणुका डैम से बिजली उत्पादन की 90 फीसदी लागत केंद्र सरकार उठाएगी और मात्र 10 फीसदी लागत हमारी सरकार उठाएगी. जयराम ठाकुर ने कहा कि इस परियोजना के बन जाने से हिमाचल को काफी लाभ होगा साथ ही दिल्ली सहित अन्य राज्यों को पेयजल भी उपलब्ध हो सकेगा.

वहीं हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रोजेक्ट से हरियाणा को 47 फीसदी पानी मिलेगा. हरियाणा ने प्रोजेक्ट के लिए अपना 4.7 फीसदी पैसा जमा करवा दिया है.