राहुल गांधी के आरोपों पर बोले पीएम मोदी, मैं गरीबों के दुख का भागीदार

0
363
views

2019 लोकसभा चुनावों को लेकर पीएम मोदी का फोकस उत्तर प्रदेश पर है. पीएम मोदी ने शनिवार को लखनऊ में ‘ट्रांसफॉर्मिंग अरबन लैंडस्केप’ नामक कार्यक्रम में शिरकत की. ये कार्यशाला स्मार्ट सिटी, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) और अमृत योजना के तीन वर्ष पूरे होने के मौके पर आयोजित की गई है.

इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने अपने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को स्मार्ट शहरों के लिए प्रेरणा बताया. उन्होंने शहरी विकास में अटल की भूमिका को सर्वोपरि बताया. उन्होंने कहा कि लखनऊ को पूर्व प्रधानमंत्री ने नगर विकास की कार्यशाला के रूप में विकसित किया है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि यह जगह देश के शहरी जीवन को नई दिशा देने वाले महापुरुष की कर्मभूमि रही है.

मोदी ने कहा कि शहर के गरीब बेघर को पक्का घर देने का अभियान हो, 100 स्मार्टसिटी का काम हो या फिर 500 अमृत सिटी हो, करोड़ों देशवासियों के जीवन को सरल, सुगम और सुरक्षित बनाने का हमारा संकल्प आज तीन साल बाद और अधिक मजबूत हुआ है. उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही स्मार्ट सिटी मिशन के तहत यूपी के आगरा, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, अलीगढ़, झांसी, बरेली, सहारनपुर, मुरादाबाद और लखनऊ में आपको इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो भी मकान दिए जा रहे हैं, वो माताओं-बहनों के नाम पर दिए जा रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज जो मकान बन रहे हैं, उनमें शौचालय भी हैं, सौभाग्य योजना के तहत बिजली भी, उजाला के तहत LED बल्ब भी, यानि एक पूरा पैकेज मिल रहा है. उन्होंने कहा कि इन घरों के लिए सरकार ब्याज में राहत तो दे ही रही है, पहले के मुकाबले अब घरों का एरिया भी बढ़ा दिया गया है.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि हमारी प्रतिबद्घता है कि इस जनसंख्या के लिए एक ऐसे सिस्टम का निर्माण हो कि ‘फाइव ई’ पर आधारित हो. जिसका मतलब ईज ऑफ लिविंग, एजूकेशन, इम्प्लॉयमेंट, इकॉनामी और इंटरटेनमेंट हैं.

उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की भी प्रसन्नता है कि ना सिर्फ यहां नई व्यवस्थाओं का निर्माण हो रहा है, बल्कि फंडिंग की वैकल्पिक व्यवस्था भी की जा रही है. पुणे, हैदराबाद और इंदौर ने म्यूनिसिपल बॉन्ड्स के माध्यम से लगभग 550 करोड़ जुटाए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि अब लखनऊ और गाजियाबाद में भी बहुत जल्द यह प्रक्रिया शुरू होने जा रही है.

पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के भागीदार वाले आरोप का भी जवाब दिया. उन्होंने कहा, ‘मुझ पर इल्जाम लगाया गया है कि मैं चौकीदार नहीं, भागीदार हूं. मैं इसे इनाम मानता हूं. मुझे गर्व है कि मैं देश के गरीबों का भागीदार हूं, दुखियारी मां का भागीदार हूं. मैं उस मां की पीड़ा का भी भागीदार हूं जो चूल्हे के धुएं में रहती थी.’

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में केंद्र की योजनाओं को पिछली सरकार के दौरान लागू कराने में मुश्किलें आईं. सपा अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि पिछली सरकार लोगों के घर नहीं बनवा पाई, क्योंकि उनका सिंगल प्वाइंट प्रोग्राम अपने बंगले को सजाना और संवारना था.