वृंदावन में PM मोदी ने गरीब बच्चों को अपने हाथों से खिलाया खाना

0
310
views

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वृंदावन में आयोजित अक्षय पात्र फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में पहुंचे. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने गरीब और वंचित तबकों के बच्चों को अपने हाथों से खाना परोसकर खिलाया. कार्यक्रम का आयोजन फाउंडेशन की ओर से 3 अरबवीं थाली परोसे जाने के अवसर पर किया गया. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और यूपी के राज्यपाल राम नाईक भी शामिल हुए.

इस कार्यक्रम को संबोधित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है कि पोषकता के साथ अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन बच्चों को मिले. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार मजबूत इमारत के लिए नींव का ठोस होना जरूरी है, उसी प्रकार शक्तिशाली नए भारत के लिए पोषित और स्वस्थ बचपन जरूरी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने बचपन के आस-पास मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने का प्रयास किया है. इस सुरक्षा के तीन पहलू हैं- खानपान, टीकाकरण और स्वच्छता. उन्होंने कहा कि हमने टीकाकरण अभियान को मिशन मोड में चलाने का फैसला किया. मिशन इंद्रधनुष से देश में लगभग 3 करोड़ 40 लाख बच्चों और 90 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है. जिस गति से काम हुआ है, उससे तय है कि सम्पूर्ण टीकाकरण का हमारा लक्ष्य अब दूर नहीं है.

पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘गौ माता के दूध का कर्ज इस देश के लोग नहीं चुका सकते हैं. गाय हमारी संस्कृति और परंपरा का महत्वपूर्ण हिस्सा रही है. गाय ग्रामीण अर्थव्यवस्था का भी महत्वपूर्ण हिस्सा है. पशुपालकों की मदद के लिए अब बैंकों के दरवाजे खोल दिए गए हैं. अब बैंकों से 3 लाख रुपये तक का ऋण मिल सकता है. इससे हमारे तमाम पशुपालकों को लाभ मिलने वाला है.’

गौरतलब है कि अक्षयपात्र एक गैर-लाभकारी संस्था है जो गरीब स्कूली बच्चों को मिड डे मील उपलब्ध कराती है. अक्षयपात्र को दुनिया की सबसे बड़ी रसोई के तौर पर भी जाना जाता है. यहां एक घंटे के भीतर हजारों रोटियां और टनों सब्जियां-चावल तैयार कर लिया जाता है. जो सरकारी स्कूलों और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के बच्चों को भेज दिया जाता है.