शिमला : स्क्रब टायफस से IGMC में पांचवी मौत

0
182
views

हिमाचल प्रदेश में स्क्रब टायफस (Scrub Typhus) से पांचवीं मौत (Death) हुई है. आईजीएमसी (IGMC) अस्पताल में स्क्रब टाइफस से 73 वर्षीय बुजुर्ग ज्वाला दास की मौत हुई है. स्क्रब टाइफस से पीड़ित यह बुजुर्ग मंडी जिले का रहने वाला था. तेज बुखार के चलते 31 जुलाई से आईजीएमसी में उपचाराधीन था और मंगलवार मध्यरात्रि इसकी मौत हो गई.

IGMC में हुई सारी मौतें
स्क्रब टायफस से अब तक IGMC में पांच लोगों की मौत हो चुकी है. IGMC अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनक राज ने बताया कि स्क्रब टायफस से IGMC में एक व्यक्ति की मौत हुई है. अस्पताल में स्क्रब टायफस से मरने वालों का आंकड़ा पांच हो गया है. उन्होंने कहा कि साल 2019 में अब तक IGMC अस्पताल में 570 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें 16 लोगों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि पांच मरीजों को इस बीमारी से अपनी जन गंवानी पड़ी है. उन्होंने कहा कि स्क्रब टायफस की चपेट में आने वाले मरीजों के लिए अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध है.

ऐसे फैलती है बीमारी

उन्होंने कहा कि स्क्रब टायफस ज्वर खतरनाक जीवाणु जिसे रिकटेशिया (संक्रमित माइट, पिस्सू) के काटने से फैलता है. उन्होंने लोगों से कहा कि आजकल लगातार बुखार आने पर तुरंत चिकित्सक को दिखाएं और बुखार को हलके में न लें.