श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर को लेकर केंद्रीय गृह सचिव ने अधिकारियों के साथ बैठक की

0
309
views

दिल्ली में श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर को लेकर गृह मंत्रालय में गृह सचिव की अध्यक्षता में अहम बैठक हुई. जिसमें पंजाब के मुख्य सचिव करण अवतार सिंह, डीजी इंटेलिजेंस दिनकर गुप्ता और बीएसएफ के डीजी आरके मिश्र भी शामिल हुए. इस दौरान बैठक में कॉरिडोर के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर चर्चा की गई.

श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे जाने के लिए कॉरिडोर निर्माण के लिए गुरदासपुर-अमृतसर रोड पर गांव काहलावाली के नजदीक से भारत-पाक सीमा तक 3.6 किलोमीटर सड़क बनाई जाएगी. इसके लिए सर्वे भी पूरा कर लिया गया है. ये सड़क गांव चंदू नंगल, पक्खो के टाहली साहिब, जोडिया कलां और डेरा बाबा नानक से होकर निकलेगी. इस सड़क की चौड़ाई 100 मीटर होगी और इसके लिए आसपास के 200 मीटर के दायरे की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा.

बता दें कि 26 नवंबर 2018 को राष्ट्रपति ने श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी. श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर सिखों के लिए एक पवित्र जगह है. करतारपुर साहिब सिखों के प्रथम गुरु, गुरु नानक देव जी का निवास स्‍थान था और यहीं पर उनका निधन हुआ था. बाद में उनकी याद में यहां पर एक गुरुद्वारा भी बनाया गया. श्री करतारपुर साहिब पाकिस्‍तान के नारोवाल जिले में है. यह जगह लाहौर से 120 किलोमीटर दूर है.