सफर की ऐसे करें तैयारी, कम बजट में उठाएंगे लुत्फ

0
174
views

घूमने-फिरने का शौक किसे नहीं होता… नई जगहों पर जाना और फिर वहां की अलग और सुंदर संस्कृति में खो जाना, एक अलग ही खुशी का ऐहसास दिलाता है, सभी को सफर पर जाना पसंद होता है. लेकिन जब हम कहीं घूमने जाते हैं तो उससे पहले हमें कुछ तैयारी जरूर करनी चाहिए… नहीं तो इस सफर से हमें परेशानी हो सकती है, इसलिए हमेशा कहीं भी जाने से पहले योजना जरूर बना लेनी चाहिए, ताकि आप खुल कर सफर का लुत्फ उठा सकें….

 पैसो की योजना सबसे पहले बनाएं

अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहें है तो, सबसे पहले अपना बजट जरूर बना लें, क्योंकि जाहिर सी बात है जब आप किसी दूसरी जगह जाएंगे तो आपको वहां ठहरने के लिए रुपये की जरूरत होगी ही, बजट बनाने से आपको पूरी यात्रा के दौरान कोई टेंशन नहीं रहेगी और ना ही आपको पैसो से जुड़ी किसी परेशानी का समाना करना पड़ेगा, इससे आप बेफिक्र होकर सफर का मजा सकेंगे.

पहले ही करें बुकिंग

जरूरी नहीं कि, आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो वहां जाकर आप महंगा होटल ही खरीदें, आप अपने बजट के हिसाब से बुनियादी सुविधाओं वाला सिंपल सा छोटा और सुरक्षित रूम भी ले सकते हैं, क्योंकि आपको ज्यादातर वक्त बाहर ही बिताना होता है और सिर्फ रात को ही रूम पर वापस आना होगा, ऐसे में आप बेहतर सुविधा के लिए पहले से ही ऑनलाइन होटल बुक कर सकते हैं।

 ट्रेन का सफर मजेदार  

देश में ज्यादातर लोग ट्रेन से ही सफर करना पसंद करते हैं, साथ ही इससे पैसे भी बच जाते हैं, अगर आप भी थोड़े पैसे बचाना चाहते हैं तो ट्रेन सबसे सुविधाजनक और बेतर ऑपशन है, लेकिन याद रहे सफर पर जाने से पहले ट्रेन की बुकिंग पहले ही कराएं, और हो सके तो रात की बुकिंग कराएं, इससे आपका दिन का पूरा वक्त आपके पास होगा और रात की नींद भी पूरी की जा सकेगी, साथ ही अगले दिन आप घूमने के लिए तैयार रहेंगे, क्योंकि रात की नींद आप ले चुके होंगे.

 पर्सनल टैक्सी ना लेकर सार्वजनिक वाहन चुनें

अगर अपका बजट कम है तो आप किसी नए शहर में जाने के बाद पर्सनल टैक्सी का इस्तेमाल ना करें, आप स्थानीय लोगों से जानकारी जुटा कर वहां के सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि, बड़े शहरों में आपको मेट्रो और बसों की सुविधा आराम से मिल सकती हैं, इससे शहर में कहीं भी आने-जाने पर आपका किराया बेहद कम लगेगा.