सरकार से तनातनी के बीच उर्जित पटेल ने RBI के गवर्नर पद से इस्तीफा दिया

0
351
views

केंद्र सरकार के साथ चल रही तनातनी के बीच उर्जित पटेल ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने इसके पीछे व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया है. उन्होंने एक पत्र के माध्यम से कहा कि पिछले कई सालों से आरबीआई में विभिन्न पदों पर रहना मेरे लिए सम्मान की बात रही है.

उर्जित पटेल ने इस पत्र में लिखा, ‘व्यक्तिगत कारणों की वजह से मैंने तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. पिछले कई सालों से आरबीआई में विभिन्न पदों पर रहना मेरे लिए सम्मान की बात रही है. पिछले कुछ सालों में रिजर्व बैंक कर्मचारियों की कड़ी मेहनत और सहयोग बेहद अहम रहा. मैं इस मौके पर अपने सहयोगियों और रिजर्व बैंक के डायरेक्टर्स के प्रति आभार व्यक्त करता हूं और भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.’

बता दें कि रिजर्व बैंक और सरकार के बीच पिछले कुछ समय से तनानती चल रही थी. कहा जा रहा था कि सरकार ने आरबीआई एक्ट के सेक्शन-7 के भीतर अपने विशेषाधिकार को लागू कर दिया है. इसे रिजर्व बैंक की स्वायत्ता में हस्तक्षेप माना गया था. इसके बाद से ही अटकलें लगाई जा रहीं थीं कि उर्जित पटेल अपना पद छोड़ सकते हैं.