सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में बीजेपी की रथयात्रा को इजाजत देने से इनकार किया

0
307
views

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में बीजेपी की रथयात्रा को इजाजत देने से इनकार कर दिया. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी को प्रदेश में सिर्फ बैठक करने की अनुमति दी है. कोर्ट ने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि पश्चिम बंगाल में रथयात्रा से सौहार्द बिगड़ सकता है. वहीं कोर्ट ने राज्य सरकार को कहा है कि बीजेपी के नए प्रस्ताव पर संवैधानिक प्रावधान को ध्यान में रखते हुए फैसला ले ताकि राजनीतिक दल का मौलिक अधिकार प्रभावित न हो.

गौरतलब है कि दिसंबर 2018 में बीजेपी की प्रदेश इकाई पश्चिम बंगाल में रथयात्रा निकालने वाली थी, इस रथयात्रा में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होने वाले थे. लेकिन राज्य सरकार ने कानून व्यवस्था का हवाला देते हुए यात्रा पर रोक लगा दी थी.

राज्य सरकार के इस फैसले के खिलाफ बीजेपी ने हाईकोर्ट में अपील की थी. हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने बीजेपी को रथयात्रा की मंजूरी दे दी, लेकिन डिविजन बेंच ने रथयात्रा पर फिर रोक लगा दी थी. डिविजन बेंच के इस फैसले के खिलाफ बीजेपी ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, लेकिन बीजेपी को अब सुप्रीम कोर्ट ने भी राहत नहीं मिली है.