हरियाणा में BSP-LSP के बीच हुआ गठबंधन, लोकसभा और विधानसभा सीटों का भी बंटवारा

0
171
views

लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा की राजनीति में हलचल मची हुई है. इनेलो से गठबंधन तोड़ने के कुछ घंटों बाद ही बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने सांसद राजकुमार सैनी की लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी (एलएसपी) से नाता जोड़ लिया है. शनिवार को चंडीगढ़ में बसपा-एलएसपी गठबंधन की औपचारिक घोषणा की गई. वहीं 17 फरवरी को पानीपत में बीएसपी-एलएसपी का गठबंधन का विशाल सम्मेलन होगा.

इसके अलावा बसपा और एलएसपी के बीच हरियाणा की लोकसभा और विधानसभा सीटों का बंटवारा भी हो गया है. हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 8 पर बीएसपी और दो सीटों पर एलएसपी चुनाव लड़ेगी. जबकि विधानसभा की 90 सीटों में से 35 पर बीएसपी और 55 सीटों पर एलएसपी अपने उम्मीदवार उतारेगी.

इनेलो और बसपा गठबंधन टूटा

बता दें कि जींद विधानसभा उपचुनाव में मिली करारी हार के बाद इनेलो और बसपा के बीच गठबंधन टूट गया. बसपा और इनेलो के बीच पिछले साल 18 अप्रैल को गठबंधन हुआ था, लेकिन पारिवारिक टूट के बाद इनेलो कमजोर हो गई. ऐसे में बसपा ने पार्टी से किनारा करने का फैसला कर लिया.

MH ONE NEWS से बीएसपी के प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश भारती ने कहा कि इनेलो से गठबंधन टूटने का मुख्य कारण चौटाला परिवार में चल रही कलह है. उन्होंने कहा कि जो अपना परिवार जोड़कर नहीं रख सकते उनसे कैसा गठबंधन. भारती ने कहा कि जींद में जो कुछ हुआ उसके चलते इनेलो से गठबंधन तोड़ा.