हिंसा पर चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, पूर्वोत्तर की इस सीट पर होगा दोबारा मतदान

0
222
views

पूर्वोत्तर के त्रिपुरा राज्य में 11 अप्रैल को हुए मतदान के दौरान हुई हिंसा पर चुनाव आयोग ने कड़ी कार्रवाई की है. चुनाव आयोग ने बुधवार सुबह फैसला सुनाते हुए त्रिपुरा वेस्ट सीट के 168 पोलिंग बूथों का मतदान रद्द कर दिया है. अब इन सभी बूथों पर 12 मई को दोबारा मतदान कराया जाएगा. चुनाव आयोग ने हवाला दिया है कि यहां मतदान के दिन हुई हिंसा से वोटिंग प्रभावित होने का डर है, इसी वजह से ये कदम उठाना पड़ा है.

चुनाव आयोग ने अपने फैसले में बताया कि 12 मई को जब देश में छठे चरण का मतदान हो रहा होगा, तभी सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक दोबारा मतदान कराया जाएगा.

त्रिपुरा में लेफ्ट का गढ़ खत्म करने के बाद बीजेपी ने राज्य में अपनी सरकार बनाई, जिसके बाद राज्य में हो रहा ये पहला चुनाव था. मतदान के दौरान सीपीआई ने आरोप लगाया था कि कुछ जगह पर बीजेपी के गुंडों ने लेफ्ट कार्यकर्ताओं और समर्थकों को मतदान नहीं करने दिया था. इसी वजह से यहां पर विवाद गरमाता जा रहा था. लेफ्ट और बीजेपी के कार्यकर्ताओं में इस सीट पर झड़प भी हुई थी.

इस बार त्रिपुरा वेस्ट से चुनावी समर में 16 उम्मीदवार मैदान में हैं. कांग्रेस ने सुबल भौमिक, बीजेपी ने प्रतिमा भौमिक, सीपीआई ने अपने निवर्तमान सांसद शंकर प्रसाद दत्ता को टिकट दिया है. ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी की ओर से मामन खान मैदान में हैं. 7 निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में हैं.