हिमाचल : कैबिनेट ने 1530 पदों को भरने की मंजूरी दी

0
109
views

प्रदेश सरकार ने 1530 पद सृजित करने के साथ इन्हें भरने की मंजूरी देकर सरकारी क्षेत्र में नौकरियों का पिटारा खोला है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में पुलिस कांस्टेबल के 1063 पद नियमित आधार पर भरने की मंजूरी दी गई। इनमें महिला कांस्टेबल के 213 पद होंगे.

दूरदराज क्षेत्रों में डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग में साक्षात्कार के माध्यम से अनुबंध आधार पर एमबीबीएस डॉक्टरों के 200 पद भरे जाएंगे. कई अस्पतालों को अपग्रेड कर उनमें पद सृजित किए गए. नौकरी छोड़कर जाने से रोकने के लिए अनुबंध आधार पर नियुक्त डॉक्टरों की प्रोत्साहन राशि में 10,000 रुपये प्रति माह की वृद्धि की है. विशेषज्ञ डॉक्टरों की प्रोत्साहन राशि 15,000 रुपये प्रति माह बढ़ेगी. राष्ट्रीय एंबुलेंस सेवा 108 के तहत 46 नई एंबुलेंस खरीदने को मंजूरी दी.

बजट सत्र चार फरवरी से हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र चार से 27 फरवरी तक होगा. इस संबंध में राज्यपाल को सिफारिश भेजने का निर्णय लिया गया. बजट सत्र राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू होगा. संभावना है कि मुख्यमंत्री आठ फरवरी को बजट पेश करेंगे। सत्र के दौरान 16 बैठकें होंगी. वर्ष 2019-20 के लिए 7100 करोड़ रुपये का बजट अनुमान प्रस्तावित है.

 उज्ज्वला गृहिणी सुविधा योजना शुरू होगी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रदेश में नई उज्ज्वला गृहिणी सुविधा योजना शुरू होगी. इसके तहत प्रदेश के चयनित लाभार्थियों को मुफ्त गैस कनेक्शन, पहला भरा हुआ नि:शुल्क गैस सिलेंडर, चूल्हा आदि दिया जाएगा. प्रदेश में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना भी चलाई जा रही है. इस योजना में 3500 रुपये प्रति गैस कनेक्शन का बोझ सरकार उठा रही है. उज्ज्वला गृहिणी सुविधा योजना में भी यही लाभ मिलेगा स्टांप के लिए चक्कर नहीं कटेंगे गैर न्यायिक स्टांप पेपर के लिए नई ई-स्टांपिंग योजना अपनाने का निर्णय लिया गया. इससे लोग ऑनलाइन स्टांप पेपर प्राप्त कर सकेंगे. उन्हें स्टांप के लिए कोषागार या बैंकों में जाने की जरूरत नहीं होगी.