हिमाचल में 3 कंपनियां 1000 करोड़ का निवेश करेंगी

0
204
views

हिमाचल प्रदेश में निजी क्षेत्र की तीन बड़ी कंपनियां 1000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। इस संबंध में बुधवार को नई दिल्ली में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। प्रदेश में पर्यटन स्थल चांशल, कुल्लू, मनाली और लाहुल स्पीति में पर्यटकों के लिए स्की रिजॉर्ट का निर्माण भी होगा।

एविएशन कंपनी स्की हिमालयाज रोपवे के साथ 500 करोड़ लागत के रोप-वे, स्की रिजॉर्ट, हेली स्की, हेली टैक्सी व हेली सफारी के प्रोजेक्ट के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए हैं। मुख्यमंत्री की उपस्थिति में स्की कंपनी की ओर से मैनेजिंग डायरेक्टर अमिताभ शर्मा और हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से अतिरिक्त मुख्य सचिव (पर्यटन) राम सुभग सिंह ने इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। स्की हिमालयाज और रोप-वे हिमाचल के उद्यमियों द्वारा बनाई गई कंपनी है जो स्विस कंपनी एयर जरमाट का संयुक्त उपक्रम है। इस प्रोजेक्ट के तहत यह कंपनी चांशल, कुल्लू-मनाली, लाहुल स्पीति व प्रदेश के उन जिलों में जहां बर्फ पड़ती है, वहां स्की रिजॉर्ट बनाएगी।

कंपनी द्वारा चांशल क्षेत्र में स्की सेंटर भी विकसित किया जाएगा। समझौता ज्ञापन के तहत यह कंपनी प्रदेश में आपदा के समय प्रशासन को राहत व बचाव कार्य संचालित करने में भी मदद करेगी। कंपनी के पास इस समय एक हेलीकॉप्टर पहले से कार्यरत है। दूसरा हेलीकॉप्टर भी शीघ्र कंपनी के पास उपलब्ध होगा। कंपनी द्वारा कुल्लू मनाली को इसका बेस बनाया गया है।