श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने जेड प्लस सिक्योरिटी लेने से किया इनकार, जानिए वजह…

Jathedar Giani Harpreet Singh

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने केंद्र की ओर से उन्हें जेड प्लस सुरक्षा देने के फैसले को अप्रत्यक्ष रूप से अस्वीकार करते हुए सरकार से अपना फैसला वापस लेने के लिए कहा है। जत्थेदार का कहना है कि इससे एक धार्मिक नेता के तौर पर उनके काम में बाधा आएगी।

बता दें कि केंद्र ने शुक्रवार को ही उन्हें जेड श्रेणी की सुरक्षा देने का एलान किया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब के बदलते हालात को देखते हुए सरकार ने सिख धर्मगुरु को देश की दूसरी सबसे बड़ी सुरक्षा देने का फैसला लिया था।

वहीं, केंद्र के जेड प्लस सुरक्षा देने के फैसले पर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा, “मैं केंद्र की भावनाओं का सम्मान करता हूं। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार होने के नाते मेरा कार्यक्षेत्र सिख धर्म और उसके सिद्धांतों का प्रचार करना है। इसके लिए कई लोगों से मिलना होता है। दूसरों के आवास पर भी रुकना पड़ता है। ऐसी स्थितियों में जेड श्रेणी की सुरक्षा के साथ यात्रा करना मेरे लिए संभव नहीं है।”

बता दें कि पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार द्वारा पिछले हफ्ते श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार सहित 424 लोगों की सुरक्षा वापस लेने के बाद विवाद के बाद यह घोषणा हुई है। पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला जिनकी सुरक्षा भी कम कर दी गई थी, इस सप्ताह की शुरुआत में उनकी हत्या कर दी गई थी।