भारत और फ्रांस के बीच 14 द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर

0
629
views

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अपने चार दिवसीय दौरे पर भारत आए हुए हैं. इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पीएम मोदी ने शनिवार को 14 द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

हैदराबाद हाउस में बैठक के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्वाइंट प्रेस कॉन्फेंस की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम सिर्फ दो सशक्त स्वतंत्र देशों और दो विविधतापूर्ण लोकतंत्रों के ही नेता नहीं हैं, हम दो समृद्ध और समर्थ विरासतों के उत्तराधिकारी हैं.

उन्होंने कहा कि हमारी (भारत-फ्रांस) रणनीतिक भागीदारी भले ही 20 साल पुरानी हो, लेकिन हमारे देशों और हमारी सभ्यताओं की आध्यात्मिक साझेदारी सदियों लंबी है. पीएम मोदी ने कहा कि 18वीं सदी से लेकर आज तक पंचतंत्र की कहानियों, महाभारत और रामायण के जरिए फ्रांसीसी विचारकों ने भारत को झांककर देखा है. रोम्यां रोला, विक्टर ह्यूगो जैसे लोगों ने भारत का गहरा अध्ययन किया है.

साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा, ‘फ्रांस, भारत का सबसे बेहतरीन साझीदार देश और यूरोप में भारत के प्रवेश का बिंदु होना चाहिए. हमारा पहला उद्देश्य रक्षा, अनुसंधान एवं विज्ञान, विशेष रूप से युवा, उच्च शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र में भारत और फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी का नया युग शुरू करना है. यह महत्वपूर्ण है कि क्योंकि आतंकवाद के संदर्भ में दोनों देशों के बीच कई सामान्य चुनौतियां और साझा जोखिम हैं.’