ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का सिलेक्शन, इन्हें मिल सकता है मौका

0
382
views

दो बार वनडे खिताब जीत चुकी टीम इंडिया इस साल जून में होने वाले विश्व कप पर कब्जा करने का मद्दा रखती है, वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के पास सिर्फ 5 मैच और ऑस्ट्रेलिया जैसी अच्छी टीम के साथ उसे खेलना है. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टीम इंडिया ने कंगारूओं को पटखनी दी थी.

  • इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का सिलेक्शन शुक्रवार (15 फरवरी) को होगा.
  • चयन समिति की मुंबई में होने वाली इस बैठक में चयनकर्ताओं का ध्यान वर्कलोड मैनेजमेंट पर होगा.
  • भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में दो टी-20 और पांच वनडे मैच खेलने हैं. यह सीरीज 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप से पहले संभवत: भारत की सीमित ओवरों की आखिरी सीरीज होगी. इस सीरीज के बाद खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपने हाथ आजमा सकते हैं.

चयन समिति इस सीरीज में टीम के सीनियर खिलाड़ियों को आराम देना भी चाहेगी, लेकिन वह इस बात का भी ध्यान रखेगी कि वह इस तरह की टीम न चुने, जिसे ऑस्ट्रेलिया को फायदा हो. ऐसे में चयन समिति के लिए टीम में सही संतुलन बनाना बड़ी चुनौती होगी. भारत ने बीते साल लगातार विदेशी दौरे किए हैं और वहां हमारे तेज गेंदबाजों ने काफी भार उठाया है, जिसके कारण उन्हें आराम करने का मौका नहीं मिला.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सूत्रों ने कहा, ‘सीनियर खिलाड़ियों का वर्कलोड मैनेजमेंट निश्चित तौर पर चर्चा का विषय होगा, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि भारतीय टीम लगातार खेल रही है और चयनकर्ता तथा टीम प्रबंधन ने आम सहमति से यह फैसला किया है कि खिलाड़ियों को जरूरी आराम दिया जाए.

सूत्रों के मुताबिक, ‘जैसा आपने देखा होगा, टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड सीरीज के आखिरी में आराम दिया गया था. आप रोहित को भी कुछ मैचों में आराम करते देख सकते हैं. लेकिन साथ ही यह अहम है कि भारत सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हावी होने का मौका नहीं दे और यह सुनिश्चित करे की कंगारुओं को विश्व कप में जाने से पहले उसकी खोई हुई लय न मिले.’