19 सरकारी कॉलेजों को मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट की नई लाइन

0
64
views

शिक्षा में सुधार और गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने नया कदम उठाया है. विभाग ने राजकीय कॉलेजों में स्मार्ट एंड डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने के प्रदेश के 19 राजकीय कॉलेजों में इंटरनेट की नई लीज लाइन का कनेक्शन दिलाने का आदेश दिया है. इसके लिए 1.17 करोड़ का बजट जारी कर दिया है. सितंबर माह में उच्चतर शिक्षा विभाग ने बीएसएनएल से एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) साइन किया था.

 

इससे कॉलेजों की नैक ग्रेडिंग सुधारने में सहायता मिलेगी. उच्चतर शिक्षा विभाग प्रदेश में स्मार्ट और डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए नई-नई योजनाएं लागू कर रहा है. जहां एक ओर प्रदेश भर के कॉलेजों में स्मार्ट बोर्ड भेजकर इंस्टाल करवाए गए हैं वहीं दूसरी ओर डिजिटल लेक्चर के लिए भी वीडियो कांफ्रेंस सिस्टम भेजे जा रहे हैं.

 

प्रदेश के 104 कॉलेजों में बिछेगी नई लीज लाइन

उच्चतर शिक्षा विभाग ने बीएसएनएल के साथ सितंबर माह में एमओयू साइन किया था. इसके अनुसार प्रदेश के राजकीय कॉलेजों में हाई स्पीड इंटरनेट की नई लीज लाइन का कनेक्शन दिलाया जाएगा. इसकी केपेसिटी 50 एमबीपीएस होगी. इसके लिए प्रदेश के 104 राजकीय कॉलेजों का चयन किया गया है जिसमें हाल ही में शुरू किए गए नये कॉलेज भी शामिल है. इसका सीधा लाभ विद्यार्थियों को होगा. स्मार्ट और डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा मिलेगा. इसके तहत ही प्रदेश के 19 कॉलेजों को बजट जारी कर दिया है.