20 फरवरी से शुरू होगा हरियाणा का बजट सत्र, 26 तारीख को पेश होगा बजट

0
139
views

हरियाणा सरकार ने बजट सत्र की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं.20 फरवरी से शुरू होने वाला बजट सत्र पूरे एक पखवाड़े तक चलेगा।.पहले बजट सत्र के मात्र 27 फरवरी तक चलने की संभावना थी, लेकिन अधिक कामकाज और विपक्ष के संभावित विरोध के चलते सरकार ने बजट सत्र 5 मार्च तक चलाने का निर्णय लिया है

बजट सत्र की अवधि पर फाइनल मुहर विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में लगेगी, लेकिन सत्र के एक पखवाड़े से अधिक चलने की संभावना नहीं है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और स्पीकर कंवरपाल गुर्जर के साथ चर्चा के बाद वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने 26 फरवरी को बजट पेश करने का निर्णय लिया है। पहले बजट 23 फरवरी को अवकाश के दिन शनिवार को पेश किए जाने की संभावना थी। बजट सत्र की अवधि बढ़ा दिए जाने के बाद सरकार ने बजट 26 फरवरी को सुबह दस बजे पेश करने को हरी झंडी दे दी है।

बजट सत्र इस बार बेहद हंगामेदार होने की संभावना है। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु अपनी सरकार के इस कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगे। वित्त मंत्री आजकल बजट तैयार करने के लिए अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें कर रहे हैं। अवकाश के दिन भी उनकी बैठकों का सिलसिला लगातार जारी है। इस बार का बजट टैक्स रहित तो होगा ही, लेकिन गांवों और किसानों के विकास पर सरकार का खास फोकस रहेगा.

  1. हरियाणा सर्विस ऑफ इंजीनियरिंग ग्रुप ए, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग संशोधन बिल
  2. बिजली संशोधन बिल
  3. श्री दुर्गा माता मंदिर भनमौरी श्राइन बिल
  4. अकाउंटेबिलिटी ऑफ पब्लिक फाइनेंस बिल
  5. पंजाब भूमि संरक्षण संशोधन विधेयक.
  6. हरियाणा कानून संशोधन बिल
  7. विधायी बिजनेस
  8. अतिथि अध्यापकों की नौकरी सुरक्षित करने का