हिमाचल में आज से मजदूरों की दिहाड़ी हुई 275 रुपये, साथ ही लागू हुई नई शराब नीति

0
213
views

हिमाचल में आज से नए वित्तीय वर्ष 2020-21 से मजदूरों की दिहाड़ी 250 से बढ़कर 275 रुपये हो जाएगी. लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को भी एक अप्रैल को देय मार्च के वेतन और पेंशन में पांच फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. प्रदेश में पौने दो लाख नियमित कर्मचारी हैं, जबकि करीब एक लाख पेंशनर हैं, जिन्हें इसका लाभ होगा. हिमाचल सरकार इस संबंध में पहले ही अधिसूचनाएं जारी कर चुकी हैं.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने छह मार्च को पेश किए बजट में अकुशल दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी 25 रुपये बढ़ाकर 250 रुपये से 275 रुपये करने की घोषण की थी. अर्द्धकुशल और कुशल दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी की भी अलग-अलग दरें तय की हैं। इसी तरह हजारों अंशकालिकों का मानदेय 31 रुपये 25 पैसे से बढ़ाकर 34 रुपये 50 पैसे प्रति घंटा बढ़ाने की घोषणा की थी. इन्हें भी एक अप्रैल से लाभ मिलने लगेगा. इसके अलावा नई शराब नीति लागू मानी जाएगी.

एक अप्रैल से ही बिजली और पानी की नई दरें भी लागू होनी हैं. बिजली की घरेलू और व्यावसायिक दरें कितनी बढ़ाई जानी हैं, यह अभी तय नहीं है. मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में विकलांगों और विधवाओं की सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाने की घोषणा की है. सरकार ने करीब 20 नई योजनाओं की घोषणा की थी। यह सब योजनाएं भी लागू होंगी.