एबी डिविलियर्स ने खोला राज, आखिर क्यों लिया था क्रिकेट से संन्यास

0
134
views

पिछले काफी समय से कयास लगाए जा रहे हैं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ऑस्ट्रेलिया में होने वाले ट्वेंटी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप के लिए संन्यास का फैसला बदल सकते हैं. हालांकि कोरोना वायरस की वजह से डिविलियर्स की वापसी पर सवालिया निशान लगा हुआ है. डिविलियर्स ने 2018 में महज 34 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहकर फैंस को चौंका दिया था.

डिविलियर्स ने दो साल बाद जाकर अपना वह दर्द बयां किया है जिसकी वजह से उनके लिए क्रिकेट खेलना मुश्किल हो गया था. डिविलियर्स की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका की टीम को 2015 में ऑस्ट्रेलिया में हुए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इस हार ने डिविलियर्स को पूरी तरह से तोड़कर रख दिया और वह इस झटके से उबर नहीं पाए.

उन्होंने कहा, वर्ल्ड कप की हार ने मुझे तोड़ दिया, फिर भी मैं खेलता रहा. मैंने पूरी कोशिश की. मैं अच्छा खेल रहा था. लेकिन मुझे लगा जैसे मुझमें खेलने का दम ही नहीं बचा है. मेरा शरीर बेहद थका हुआ महसूस कर रहा था. डिविलियर्स ने आगे कहा, मेरे संन्यास लेने में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार बड़ी वजह थी. मेरे लिए बेहद मुश्किल था उस हार से बाहर निकल पाना. उस हार की वजह से मुझे बेहद तकलीफ होती थी. मैं काफी संवेदनशील हूं और मैं हमेशा उस हार को महसूस करता रहता था. मैं आज तक उस हार से उबर नहीं पाया हूं. वो हार लगातार मुझे दर्द देती रहती है.