कुल्लू : अस्थाई रोक के बाद फिर शुरु हुई श्रीखंड महादेव यात्रा

0
137
views

हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थान श्रीखंड महादेव की यात्रा पर अस्थाई रोक के बाद फिर शुरू हो गई है. हालांकि, अब पार्वती बाग तक ही जाने दिया जा रहा है, लेकिन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है. बुधवार को मौसम में खराबी और ग्लेशियर गिरने के बाद यह यात्रा अस्थायी तौर पर रोक दी गई थी. यह यात्रा 15 से 25 जुलाई तक आयोजित की जा रही है.

एक श्रद्धालु की हुई थी मौत

बुधवार को सांस लेने में दिक्कत आने पर श्रद्धालु की मौत हुई थी. कुल्लू जिला प्रशासन ने मौत की पुष्टि की है. पार्वतीबाग के पास इस श्रद्धालु को सांस में दिक्कत हुई और उनकी मौत हो गई. मृतक की पहचान महाराष्ट्र के पुणे के हिंगे खुर्द के शख्स के रूप में हुई है. यात्रा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष और एसडीएम आनी चेत सिंह ने मौत की पुष्टि है.

बुधवार को ग्लेशियर गिरा

इससे पहले, बुधवार सुबह श्रीखंड यात्रा के दौरान पार्वती बाग के पास नैन सरोवर में एक ग्लेशियर गिर गया. इस कारण यात्रा पर गए तीर्थ यात्री फंस गए. हादसे के तुरंत बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. इस घटना में चार तीर्थयात्री गंभीर रूप से घायल हुए हैं. उन्हें 6 बजकर 30 मिनट पर पार्वती बाग लाया गया और प्राथमिक उपचार भी दिया गया था. साथ ही भीम द्वार पर यात्रा को रोका गया था.