त्योहारों पर हवाई सफर हुआ महंगा, यात्रियों की जेब होगी ढीली

0
568
views

अगर आप दीवाली पर कहीं घूमने जाने की सोच रहे हैं तो अपनी जेब ढीली करने के लिए तैयार हो जाइए, क्योंकि हवाई सफर के दौरान अब आपकों ज्यादा किराया चुकाना पड़ सकता है. त्योहारों के सीजन में लोग भारी तादाद में धूमने-फिरने के लिए जाते हैं, फिर चाहे देश में घूमना और या फिर विदेश में, ऐसे में एयरलाइंस कंपनियां जमकर फायदा उठा सकती हैं.

जानकारी के मुताबिक दिल्ली, मुंबई, गोवा और बेंगलुरु जैसे राज्यों में हवाई यात्रा के किराए में करीब 45 फीसदी तक इजाफा किया गया है, वहीं जयपुर, देहरादून जैसे पर्यटन स्थलों के लिए किराया डबल हो चुका है, कई जगहों के लिए किराया 200 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है, ऐसे में जो लोग फिलहाल कहीं जाने की सोच रहे हैं उन्हें किराये के बढ़ने की वजह से परेशानी हो सकती है.

ट्रेवल एजेंसियों की माने तो किराए में बढ़ोतरी सामान्य प्रक्रिया है, त्योहारों के सीजन में सभी फ्लाइट फुल होती हैं, ऐसे में किराए का बढ़ना सामान्य बात है. ऐसे में ग्राहकों को देश या फिर विदेश यात्रा के लिए पहले से टिकट बुक करवा लेनी चाहिए.

हवाई सफर के किराए में बढ़ोतरी की एक वजह ट्रेवल एजेंटों को भी माना जाता है, क्योंकि ट्रेवल एजेंट त्योहारों के सीजन को देखते हुए काफी टिकट बुक कर लेते हैं, जिसकी वजह से सीटें कम बचती हैं और किराया बढ़ जाता है, ऐसे ट्रेवल एजेंट पहले से बुक टिकटों को महंगे दाम पर ग्राहकों को बेचकर भारी मुनाफा कमाते हैं।