काला सागर में रूस के बाद अमेरिका ने उतारे युद्धपोत

0
890
views

काला सागर क्षेत्र में दुनिया की दो महाशक्ति रूस और अमेरिका के बीच तनाव काफी बढ़ गया है. दोनों महाशक्तियों के बीच हालात बिगड़ते दिख रहे हैं. काला सागर में रूस की बढ़ती मौजूदगी के मद्देनजर अमेरिकी नौसेना ने भी अपनी उपस्थिति बढ़ाने का फैसला लिया है. अमेरिकी नौसेना ने दो युद्धपोतों को काला सागर में तैनात किया है. अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने इस बात का पुष्टि की है.

अमेरिकी सेना अधिकारी ने कहा कि काला सागर में कार्नी और रॉस दोनों युद्धपातों को तैनात करने का फैसला रूस को उस क्षेत्र में कमतर करने के प्रयास के तहत किया गया है.

रूस ने बीते रविवार को काला सागर क्षेत्र में खुद की नौसेना तैनाती का ऐलान किया. रूसी रक्षा मंत्रालय ने अपने एक बयान में बताया कि कई अभ्‍यासों के लिए एक रूसी युद्धपोत एडमाइरल एसेन और दो निगरानी जहाजों ने काला सागर में प्रवेश किया है.

गौरतलब है कि रूस ने 2014 में यूक्रेन से क्रीमिया पर कब्‍जा के बाद अपने सैनिकों को इस क्षेत्र में तैनात कर दिया था. लेकिन अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने रूस के इस कदम का विरोध किया था. इस समस्या से निपटने के लिए ही अमेरिका ने काला सागर में अपने सैनिकों की तैनाती की.