अहमदाबाद और पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा जारी, जानें यात्रा से जुड़ी ये बातें

0
216
views

ओडिशा के पुरी से 141वीं रथ यात्रा आज से शुरू हो रही है. ओडिशा के पुरी और गुजरात के अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा निकाली जा रही है. गुजरात के अहमदाबाद में हर साल की तरह इस साल भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जा रही है. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सोने की झाड़ू लगाकर रथ यात्रा को रवाना किया. वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जगन्नाथ मंदिर में आरती में शामिल हुए.

ओडिशा के पुरी में भी आज भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जा रही है. पुरी के पूर्व महाराजा दिव्य देव सिंह ने रथ के आगे झाडू लगाकर रथों को गंडीचा मंदिर के लिए रवाना किया. ओडिशा के पुरी में भी सुबह 10 बजे रथयात्रा शुरू हो गई थी. पुरी में करीब 15 लाख श्रद्धालु रथयात्रा के दौरान मौजूद हैं.

आषाढ मास में शुक्ल पक्ष की द्वितीया को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकलती है. भगवान जगन्नाथ के रथ के सामने सोने के हत्‍थे वाले झाड़ू को लगाकर रथ यात्रा को आरंभ किया जाता है. उसके बाद पारंपरिक वाद्य यंत्रों की थाप के बीच तीन विशाल रथों को सैंकड़ों लोग खींचते हैं.

इस यात्रा में भगवान जगन्नाथ को साल में एक बार उनके गर्भ गृह से निकालकर यात्रा कराई जाती है. भगवान जगन्नाथ के साथ भगवान कृष्ण, उनके भाई बलराम और बहन सुभद्रा को भी रथ में बैठाकर यात्रा कराई जाती है. ये उत्सव पूरे 9 दिनों तक मनाया जाता है. यात्रा के पीछे यह मान्यता है कि भगवान अपने गर्भ गृह से निकलकर प्रजा के सुख-दुख को खुद देखते हैं. इस भव्‍य यात्रा में शामिल होने के लिए यहां दूर-दूर से लोग आते हैं.