अब पासपोर्ट के लिए घर बैठे करें अप्लाई, जानें कैसे

0
268
views

मोदी सरकार की तरफ से आम आदमी के लिए एक और खुशखबरी आई है. अब आप घर बैठे ही पासपोर्ट बनाने के लिए अप्लाई कर सकेंगे. पासपोर्ट बनने के बाद यह सीधे आपके घर आएगा. खुद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर ‘पासपोर्ट सेवा’ ऐप डाउनलोड करना होगा. डाउनलोड करने के बाद आप इसके जरिये पासपोर्ट बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सुषमा ने बताया कि देश के किसी भी भाग से पासपोर्ट बनाने के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

विदेश मंत्री के मुताबिक पुलिस की तरफ से वेरीफ‍िकेशन आपकी तरफ से ऐप पर दिए गए एड्रेस पर ही किया जाएगा. वेरीफ‍िकेशन सफल होने के बाद पासपोर्ट भी आपके इसी एड्रेस पर भेज दिया जाएगा.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जानकारी दी कि पासपोर्ट बनाने के लिए मैरेज सर्टिफ‍िकेट देने की जरूरत नहीं है. उन्होंने बताया कि तलाकशुदा महिलाओं को अपने पूर्व पति का नाम देना भी जरूरी नहीं है.

कैसे डाउनलोड करें ऐप

इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्लेस्टोर पर पहुंच सकते हैं. यहां से आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप के जरिये आप पासपोर्ट से जुड़े कई काम निपटा सकते हैं.