1 नवम्बर को CEC की बैठक, 5 राज्यों में उम्मीदवार के नाम फाइनल करेगी BJP

0
218
views

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों में उम्मीदवारों का नाम फाइनल करने के लिए बीजेपी की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक 1 नवम्बर को बीजेपी के केंद्रीय कार्यालय में होगी.

बैठक में पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, थावरचंद गहलोत, शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी संगठन महामंत्री रामलाल, शाहनवाज हुसैन और बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष विजया राहठकर मौजूद रहेंगे. जिन 5 राज्यों में चुनाव हैं उन सभी प्रदेशों के अध्यक्ष, संगठन मंत्री, प्रदेश के प्रभारी, चुनाव प्रभारी भी बैठक में मौजूद रहेंगे.

इससे पहले, बीजेपी ने 20 अक्टूबर को राज्यों में उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाने के लिए केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक की थी. इसमें प्रधानमंत्री मोदी, बीजेपी अध्यक्ष समेत अन्य पार्टी नेता मौजूद थे.

जानकारी की माने तो इस चुनाव समिति के बाद इन 5 राज्यों के लिए दोबारा चुनाव समिति की बैठक नहीं होगी. इस बैठक में जिन सीटों पर उम्मीदवारों तय नहीं होंगे, उन सीटों के उम्मीदवारों के नाम तय करने का अधिकार पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को दे दिया जायेगा. इस बैठक में जिन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर नहीं लग सकेगी, अमित शाह प्रदेश नेतृत्व के साथ चर्चा करने के बाद उम्मीदवारों के नाम  फाइनल  करेंगे.
इस दिन होगी वोटिंग
  • छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं.
  • पहले चरण में 12 नवंबर को नक्सल प्रभावित इलाके की 18 सीटों पर वोटिंग होगी
  • 20 नवंबर को दूसरे चरण में 72 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.
  • मध्यप्रदेश और मिजोरम में चुनाव आयोग ने एक ही चरण में 28 नवंबर को वोटिंग कराने का फैसला
  • राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान है.

पांचों राज्यों में चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे. 6 अक्टूबर को विधानसभा चुनावों की घोषणा होने के बाद इन सभी 5 राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू है.