इराक से भारत लाए गए 38 भारतीयों के शव

0
665
views

इराक के मोसुल में ISIS के हाथों मारे गए 39 भारतीयों में से 38 के अवशेष भारत लाए गए. विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह इराक में मारे गए 39 में से 38 भारतीयों के अवशेषों को अमृतसर पहुंचे हैं. अमृतसर में 31 शवों को उतारा गया. जिनमें पंजाब के 27 और हिमाचल प्रदेश के 4 शव हैं. इराक में कुल 39 भारतीय मारे गए थे, लेकिन एक शव का डीएनए पूरी तरह मैच नहीं होने की वजह से वहां से क्लियरेंस नहीं मिला है. पंजाब सरकार ने अपने सूबे के पीड़ित परिवारों को 5 लाख की मदद और सरकारी नौकरी देने का एलान किया है.

पंजाब सरकार की ओर से एयरपोर्ट पर सूबे के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू मौजूद हैं. यरपोर्ट के बाहर माहौल भारी गमगीन हैं, सैकड़ों लोग वहां मौजूद हैं और उनमें सरकार को लेकर खासा गुस्सा है

बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में कहा था कि करीब 40 भारतीयों को इराक के मोसुल से आईएसआईएस आतंकी संगठन ने अगवा कर लिया था लेकिन उनमें से एक खुद को बांग्लादेशी मुसलमान बता कर बच निकलने में कामयाब रहा. उन्होंने कहा था कि शेष 39 भारतीयों को बादूश ले जाया गया और उनकी हत्या कर दी गई.

आईएस ने 39 भारतीयों का अपहरण करने के बाद उनके सिर में गोली मार कर हत्या की थी. साल 2014 में अपहृत इन भारतीयों के डीएनए जांच से आतंकी संगठन की दरिंदगी की पुष्टि हुई थी. इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय के फोरेंसिक मेडिसिन विभाग ने बदूश गांव से मिले भारतीयों के शवों के डीएनए की जांच की थी. विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर जैद अली अब्बास ने बगदाद से फोन पर खास बातचीत में कहा थी, ‘अधिकतर शवों के सिर में गोली मारे जाने के निशान हैं.