केंद्र सरकार ने हरियाणा में 3 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की मंजूरी दी

0
37
views

केन्द्र सरकार ने हरियाणा में 3 नए मेडिकल कॉलेज कॉलेज खोलने की मंजूरी दी है. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने बताया कि ये मेडिकल कॉलेज (Medical College) कैथल, यमुनानगर और सिरसा में खोले जायेंगे.

  • स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अभी हरियाणा के अंदर 4 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं.
  • 3 पर काम जारी है और केंद्र से मंजूर 3 नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद हरियाणा में कुल 11 सरकारी मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे.
  • स्वास्थ्य मंत्री ने कहा इन तीनों मेडिकल कॉलेजों के निर्माण कार्य पूरा होने के बाद हरियाणा में डॉक्टरों की कमी खत्म हो जाएगी.
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के मापदंडों के अनुसार हरियाणा में डॉक्टरों की काफी कमी है.
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के मापदंडों के अनुसार एक हजार की आबादी पर एक डॉक्टर होना चाहिए जबकि हरियाणा में यह रेश्यो 1800 लोगों के ऊपर एक डाक्टर मौजूद है.

शाहीन बाग में चल रहे धरने पर कही ये बात 

दिल्ली के शाहीन बाग को लेकर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सभी को सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी का सम्मान करते हुए खुद-ब-खुद धरना उठा लेना चाहिए. उन्होंने शाहीन बाग को देश का विरोध करने वाले लोगों का एक बड़ा षड्यंत्र भी बताया. विज ने कहा कि नागरिक संशोधन कानून किसी भी तरीके से नागरिकता के अधिकारों का हनन नहीं करता है. लेकिन शाहीन बाग का धरना एक सोची समझी साजिश का हिस्सा है. जो हमारे देश में विभाजन और समाज के बीच आपसी प्रेम के बीच बांटना चाहता.