भारत-पाक संबंध सुधारने में रचनात्मक भूमिका निभाने को तैयार चीन

0
184
views

चीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान की सकारात्मक टिप्पणियों का स्वागत किया है. इसके साथ ही चीन का कहना है कि वह भारत और पाकिस्तान के संबंधों में तनाव को दूर करने के लिए अहम भूमिका निभाने को तैयार है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा कि क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए भारत और पाकिस्तान के संबंधों में सुधार और विकास जरूरी है. लु कांग ने कहा, ‘हमने इससे जुड़ी रिपोर्ट्स देखी हैं और हम भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी नेता की ओर से द्विपक्षीय रिश्तों को लेकर दिए गए सकारात्मक बयान का स्वागत करते हैं.’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘दक्षिण एशिया में पाकिस्तान और भारत, दोनों ही महत्वपूर्ण देश हैं. पाकिस्तान और भारत के एक साझा पड़ोसी होने के नाते चीन दोनों पक्षों द्वारा वार्ता के जरिए पारस्परिक विश्वास बढ़ाने और अपने मतभेदों को उचित तरीके से दूर करने का दृढ़ता से समर्थन करता है. हमें उम्मीद है कि दोनों देश क्षेत्रीय शांति और विकास के लिए प्रतिबद्ध बने रहेंगे. चीन इसमें सकारात्मक भूमिका निभाना चाहता है.’

यह पूछे जाने पर कि सकारात्मक भूमिका से क्या उनका तात्पर्य भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करना है, इस पर कांग ने कहा कि भारत और पाकिस्तान द्वारा सकारात्मक टिप्पणियां किए जाने और क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता के लिए उनकी सभी कोशिशों को देख कर उन्हें अच्छा लगा. उन्होंने कहा कि यह पहले से निर्धारित नहीं है कि हम किस तरह काम करेंगे.

बता दें कि 20 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने इमरान को पत्र लिखकर कहा था कि दिल्ली इस्लामाबाद के साथ सकारात्मक और सार्थक संबंध के पक्ष में है. इसके जवाब में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने भी मंगलवार को ट्वीट किया कि उनका देश फिर से शांति प्रक्रिया शुरू करना चाहता है.