चाइनीज ब्रैंड्स के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले ध्यान दें, बड़ी खबर

0
184
views

भारत सरकार ने चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया है और अब चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों के लिए भी बुरी खबर आ रही है। पहली बार चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड्स की टोटल सेल में गिरावट देखने को मिल सकती है। IDC इंडिया, काउंटरपॉइंट रिसर्च और Canalys के रिसर्चर्स का मानना है कि अप्रैल-जून वाली तिमाही में कंपनियों को नुकसान देखने को मिल सकता है।

मार्केट ट्रैकर्स ने इसके लिए सोशल मीडिया पर देखने को मिल रहे एंटी-चाइना मूवमेंट को जिम्मेदार माना है। इसके अलावा चाइनीज ब्रैंड्स की सप्लाई चेन भी प्रभावित हुई है और लॉकडाउन के दौरान इंडियन प्लांट्स में भी पहले की तरह प्रोडक्शन नहीं हो रहा है। इसके चलते डिमांड बढ़ने के बावजूद चाइनीज ब्रैंड्स पहले जैसे स्केल पर सेल नहीं कर सके हैं।

शाओमी, ओप्पो, वीवो, रियलमी और वनप्लस जैसे चाइनीज ब्रैंड्स का कुल मार्केट शेयर जनवरी-मार्च वाली तिमाही में 80 प्रतिशत से ज्यादा पहुंच गया है। इंस्ट्री के कई सीनियर्स ने माना है कि दूसरी तिमाही दौरान मार्केट में ब्रैंड्स की परफॉर्मेंस पर असर पड़ा है। ऐसे में कंपनियों का मार्केट शेयर 5 से 9 प्रतिशत तक कम हो सकता है। इसके अलावा बायकॉट चाइना सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने के चलते बायर्स चाइनीज डिवाइसेज खरीदने से पहले दो बार सोच रहे हैं।

IDC इंडिया रिसर्च के डायरेक्टर नवकेंदर सिंह ने कहा कि अब तक सामने आए डीटेल्स की बात करें तो दूसरी तिमाही में सैमसंग को ग्रोथ देखने को मिल सकती है। इसके अलावा चाइनीज हैंडसेट्स की सेल पहले के मुकाबले कम दिख सकती है और ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन मार्केट में भी कुछ वक्त के लिए गिरावट देखने को मिलेगी। पिछले साल के बाद से ही नॉन-चाइनीज ब्रैंड्स मार्केट में अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं।