30 दिन में 35 बार भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक, ITBP की रिपोर्ट में खुलासा

0
45
views

भारतीय सीमा पर चीन की तरफ से घुसपैठ की लगातार कोशिश की जा रही है. इसको को लेकर भारत तिब्बत सीमा पुलिस ( आईटीबीपी ) की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने पिछले एक महीने में भारतीय सीमा में 35 बार घुसपैठ की है. यह घुसपैठ सबसे ज्यादा लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में की गई है. आईटीबीपी ने गृह मंत्रालय को ये रिपोर्ट भेजी है.

आईटीबीपी की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तरी लद्दाख के DBO में चीन ने इसी महीने गाड़ी से 14 किमी तक भारतीय सीमा में घुसपैठ की. इसके अलावा लद्दाख के ट्रिग हाईट में चीनी सैनिक लगातार 18 मार्च, 21 मार्च, 24 मार्च और 30 मार्च को दो बार 8 किलोमीटर अंदर तक घुस आए थे.

गृह मंत्रालय को सौंपी गई रिपोर्ट में बताया गया है कि दो चीनी हेलिकॉप्टरों ने लद्दाख के ट्रैक जंक्शन में घुसपैठ की. साथ ही लद्दाख के डेपसांग एरिया में चीन सैनिक 17 मार्च, 22 मार्च, 23 मार्च, 28 मार्च और 1 अप्रैल को 10 से लेकर 19 किमी तक घुस गए. पिछले महीने 21 मार्च को चीनी सेना के 4 हेलीकाप्टर लद्दाख के ट्रिग हाईट और डेसपांग इलाके में देखे गये जो भारतीय सीमा में 17 किलोमीटर अंदर तक दाखिल हो गए थे.

रिपोर्ट के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश के असफिला इलाके में चीनी सेना 29 मार्च और 30 मार्च को 4 किलोमीटर अंदर तक दाखिल हो गई थी. वहीं 22 मार्च को अरुणाचल के डिचु में 6 बजकर 10 मिनट पर चीनी सैनिक 250 मीटर भारतीय सीमा में LAC क्रॉस कर दाखिल हुए. ITBP से कहासुनी के बाद चीनी सैनिक कुछ घंटे के बाद वापस लौटे.

डोकलाम विवाद के बाद से चीन लगातार भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रहा है. ऐसे में गृहमंत्रालय को सौंपी गई आईटीबीपी की ये रिपोर्ट काफी चिंताजनक है.